रोहतास का लाल आकाशदीप IPL में नेट गेंदबाजों में शामिल

आकाशदीप

अक्सर लोग कहते हैं कि सफलता सुविधाओं और संसाधनों की मोहताज नहीं होती. कुछ ऐसा ही कर दिखाया है रोहतास जिले के 24 वर्षीय आकाशदीप ने. जिले के शिवसागर प्रखंड के बड्डी गांव निवासी रामजी सिंह के पुत्र आकाश का चयन आइपीएल के नेट गेंदबाजों में हुआ है. वे यूएई में 19 सितंबर से होने वाली इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल 2020) में राजस्थान रॉयल्स और किंग्स इलेवन पंजाब के नेट गेंदबाज के तौर पर जाएंगे.

Ad.

अपने गांव की गलियों, पगडंडियों, स्कूल के मैदान तथा खेतों में क्रिकेट खेलकर आकाशदीप में यह मुकाम हासिल किया है. 145 किलोमीटर की स्पीड से बॉल फेंकने वाले तेज गेंदबाज आकाशदीप को फिलहाल राजस्थान रॉयल्स ने 15 लाख में खरीदा है. गत मार्च माह में बंगाल की तरफ से रणजी ट्राफी और देश की प्रतिष्ठित ईरानी ट्रॉफी भी खेल चुके हैं. रणजी के फाइनल में अपने तेज बॉलिग की मदद से पांच विकेट लिए थे. फाइनल मैच में बंगाल की टीम उपविजेता बनी थी.

आकाशदीप

आकाशदीप आइपीएल में चयन होने पर काफी खुश हैं. मालूम हो कि इस बार आईपीएल 19 सितंबर से दुबई में होने वाला है. इसके लिए आकाशदीप मंगलवार दिल्ली पहुँच गए है. फिलहाल सभी खिलाड़ियों का दिल्ली में कोविड से जुड़े तमाम टेस्ट होंगे, इसके बाद टीम 20 अगस्त को टीम दुबई के लिए रवाना होगी. वहां पर भी टीम के सभी खिलाड़ियों व अन्य स्टाफ को छह दिन के लिए क्वारंटाइन किया जाएगा. इसके बाद टीम का प्रेक्टिस सेशन शुरू हो जाएगा. आकाशदीप पिछले कई दिनों से जमुहार स्थित गोपाल नारायण सिंह विश्वविद्यालय कैंपस में बने क्रिकेट कोट पर प्रैक्टिस कर रहे थे.

शेरगढ़ किला घुमने के दौरान सेल्फी लेते आकाशदीप

क्रिकेट के क्षेत्र में लगातार सफल हो रहे आकाश को ले गांव के युवा भी उत्साहित हैं. अपने चयन पर प्रसन्नता जाहिर करते हुए आकाशदीप ने बताया कि ग्रामीण परिवेश में क्रिकेट खेल कर वे यहां तक पहुंचे हैं. कहते हैं कि सफलता का एक ही रास्ता है कठिन परिश्रम. इसके अलावा कोई इसका शॉर्टकट नहीं होता. गांव में भी जब वे क्रिकेट खेलते थे तब भी पूरी तन्मयता से खेलते थे. उन्होंने बताया कि लॉकडाउन में भी उन्होंने खूब मेहनत की. आइपीएल होने की संभावना पहले से थी, इसलिए मैंने अपनी लय नहीं टूटने दी, पहले घर पर प्रैक्टिस करता था, उसके बाद गोपाल नारायण सिंह विश्वविद्यालय कैंपस में बने क्रिकेट कोट प्रैक्टिस किया. आकाशदीप ने कहा कि मुझे दुनिया के कुछ सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों को गेंदबाजी करने का मौका मिलेगा. इसके अलावा कप्तान के रूप में स्टीव स्मिथ और कोच के रूप में एंड्रयू मैकडॉनल्ड से बहुत कुछ सीखने को भी मिलेगा. आईपीएल एक बड़ा मंच है और युवा क्रिकेटर इसे टीम इंडिया में एंट्री का गेट मानते हैं.

सांसद सह जीएनएस संसथान के अध्यक्ष गोपाल नारायण सिंह से बातचीत करते आकाशदीप

गोपाल नारायण सिंह विश्वविद्यालय के सचिव गोविद नारायण सिंह कहते हैं कि आकाशदीप भारतीय क्रिकेट का उभरता हुआ सितारा है. आकाशदीप जिले का नाम पूरे देश व विश्व में रोशन करेंगे. उनकी सफलता की कामना पूरे जिलेवासी कर रहे हैं.

rohtasdistrict:
Related Post