बिहार विधानसभा चुनाव 2020 का ऐलान, जानिए आपके जिले में कब होगी वोटिंग

भारत निर्वाचन आयोग ने शुक्रवार को बिहार विधानसभा चुनाव 2020 की तारीखों का ऐलान कर दिया है. शुक्रवार को मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बताया कि बिहार चुनाव के लिए तीन चरणों में मतदान होगा. पहले चरण का मतदान 28 अक्टूबर, दूसरे चरण का मतदान 03 नवंबर और तीसरे व आखिरी चरण का मतदान 07 नवंबर को होगा. 10 नवंबर को नतीजे आएंगे.चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ ही राज्य में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है.

Ad.

पहले चरण में 14 जिलों (बांका, मुंगेर, जमुई, लखीसराय, शेखपुरा, नवादा, गया, जहानाबाद, अरवल, भोजपुर, औरंगाबाद, रोहतास, कैमूर और बक्सर) के 71 सीटों पर 28 अक्टूबर को मतदान होगा.

दूसरे चरण का मतदान 3 नवंबर को 13 जिलों (गोपालगंज, पूर्वी चंपारण, शिवहर, सीवान, मुजफ्फरपुर, सारण, पटना, वैशाली, नालंदा, समस्तीपुर, बेगूसराय, भागलपुर, और खगड़िया) के 94 सीटों पर होगा.

तीसरे चरण का मतदान 7 नवंबर को 11 जिलों (कटिहार, किशनगंज, पूर्णिया, अररिया, मधेपुरा, सुपौल, सहरसा, मधुबनी, दरभंगा, सीतामढ़ी और पश्चिमी चंपारण) के 78 सीटों पर होगा.

बता दें कि बिहार विधानसभा में कुल सीटों की संख्या 243 है. 38 सीटें अनुसूचित जाति के लिए और 2 सीटें अनुसूचित जनजाति के लिए रिजर्व हैं. बिहार में 7 करोड़ 79 लाख मतदाता हैं. इसमें महिला वोटर की संख्या 3 करोड़ 39 लाख है. सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक वोटिंग होंगे.

बिहार विधानसभा का कार्यकाल 29 नवंबर को समाप्त हो रहा है. कोरोनाकाल में करवाए जा रहे इस इलेक्शन को लेकर चुनाव आयोग ‘सहज, सुगम और सुरक्षित मतदान’ का स्लोगन दिया है. चुनाव आयोग के दिशानिर्देश के मुताबिक कोरोना में मास्क, सैनिटाइजर, ग्लव्स के इस्तेमाल के अलावा कई बातों का राजनीतिक दलों, उम्मीदवारों, मतदाताओं और चुनाव से जुड़े अधिकारियों और कर्मचारियों को ध्यान में रखना होगा. मतगणना के दिन एक हॉल में 7 से अधिक मतगणना टेबल नहीं होंगे. एक विधानसभा क्षेत्र की मतगणना 3 से 4 हॉल में होगी. उम्मीदवार को डोर टू डोर कैंपेन में सिर्फ 5 लोगों के जाने की इजाजत होगी. नामांकन के दौरान उम्मीदवार को अपने साथ दो लोग और दो गाड़ियों को ले जाने की इजाज़त होगी. बिहार विधान सभा चुनाव की घोषणा के बाद चुनाव आयोग आनेवाले दिनों में बिहार का दौरा करेगा.

कोरोना के चलते वोटिंग का समय भी एक घंटा बढ़ा दिया गया है. नक्सल प्रभावित क्षेत्रों को छोड़कर सामान्य इलाकों में सुबह 7 से शाम 5 की बजाय सुबह 7 से शाम 6 के बीच वोटिंग होगी. एक पोलिंग बूथ पर 1500 की जगह 1000 वोटर आएंगे.

सुनील अरोड़ा ने बताया कि पहले चरण के मतदान के लिए 1 अक्टूबर को अधिसूचना जारी होगी. उम्मीदवार 8 अक्टूबर तक नामांकन कर सकते हैं. 9 अक्टूबर को स्क्रूटनी होगी. नामांकन वापस लेने की अंतिम तारीख 12 अक्टूबर है. दूसरे चरण के लिए अधिसूचना 9 अक्टूबर को जारी होगी. नामांकन की अंतिम तारीख 16 अक्टूबर है. स्क्रूटनी के लिए 17 अक्टूबर की तारीख तय की गई है. दूसरे चरण के लिए नामांकन वापसी की अंतिम तारीख 19 अक्टूबर है। तीसरे चरण के लिए 13 अक्टूबर को अधिसूचना जारी होगी। नामांकन करने के लिए 20 अक्टूबर आखिरी दिन होगा. स्क्रूटनी की तारीख 21 अक्टूबर है और नामांकन वापसी के लिए अंतिम तारीख 23 अक्टूबर तय की गई है.

rohtasdistrict:
Related Post