केंद्र का बिहार को तोहफा: पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से जुड़ेगा बक्सर

प्रतीकात्मक तस्वीर

सोन नद पर बने नये कोईलवर पुल के उद्घाटन के दौरान केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने नीतीश कुमार की मांग पूरी कर दी. उन्होंने एलान कर दिया कि लखनऊ से गाजीपुर तक बन रहे पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का विस्तार बिहार के बक्सर तक होगा. वहीं, इसके लिए भरौली (बक्सर) से हैदरिया तक पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे को जोड़ने के लिए 4-लेन एलिवेटेड रोड बनाने का फैसला किया गया है. 17 किमी लिंक रोड के निर्माण के लिए जून 2021 तक डीपीआर बन जाएगा. इसके बनने से पटना से उत्तर प्रदेश जाना आसान हो जाएगा.

Ad.

बता दें कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी आग्रह किया था कि पटना से दिल्ली का सड़क मार्ग से सफर आसान करने के लिए गाजीपुर तक आ रही लखनऊ-गाजीपुर पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे को बिहार के बक्सर तक पहुंचा दिया जाए. गाजीपुर से बक्सर की दूरी सिर्फ 16 से 17 किमी ही है. इससे बिहार को काफी फायदा हो जायेगा. इससे दिल्ली और लखनऊ के लिए बिहार को एक और वैकल्पिक सड़क मिल जायेगी.

लखनऊ-गाजीपुर में बन रहा पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी के एलान के बाद गाजीपुर, आजमगढ़ और अयोध्या के रास्ते लखनऊ तक छह लेन की सड़क का विस्तार बक्सर तक होगा. विदित हो कि बिहार के लोग इस समय मुजफ्फरपुर-गोरखपुर के रास्ते लखनऊ और लखनऊ से एक्सप्रेस-वे के रास्ते आगरा होते हुए दिल्ली जाते हैं. पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के बक्सर से जुड़ने पर बिहारवासियों को दिल्ली जाने के लिए एक सुगम और कम समय लेने वाला रास्ता मिल जाएगा.

rohtasdistrict:
Related Post