बिहार में इस दिन से खुलेंगे स्कूल, सिनेमा हॉल और मॉल को भी खोलने का फैसला

फाइल फोटो

बिहार में कोरोना के मामलों के तेजी से गिरावट को देखते हुए स्कूलों को खोलने का फैसला कर लिया गया है. स्कूलों के साथ ही सिनेमा हॉल और शॉपिंग मॉल भी खुलेंगे. बाजारों को भी सात बजे तक खोलने का फैसला हुआ है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि कोरोना संक्रमण में कमी को देखते हुए 7 अगस्त से 25 अगस्त तक सभी दुकानों को साप्ताहिक बंदी के साथ खोलने का निर्णय लिया गया है. 7 अगस्त से नौवी से दसवीं कक्षा के सभी विद्यालय खोले जाएंगे. नौवीं क्लास से दसवीं कक्षा तक के विद्यालय कुल छात्रों की पचास फीसदी उपस्थिति के साथ और एक दिन बीच कर खोले जा सकेंगे.

पहली से आठवीं तक के सभी स्कूल 16 अगस्त से खोले जाएंगे. इन स्कूलों को भी 50 प्रतिशत छात्रों की उपस्थिति के साथ ही खोलने का आदेश दिया गया है. इससे पहले सभी स्कूलों में साफ-सफाई और सेनिटाइज किया जाएगा. स्कूलों में बच्चों को कोविड अनुकूल व्यवहार कि जानकरी दी जाएगी. गौरतलब हो कि पिछली बार ग्यारहवीं से बारहवीं तक की अनुमति दी गयी थी. कोचिंग संस्थान छात्रों कि 50 प्रतिशत उपस्थिति (एक दिन छोड़कर) के साथ कार्य कर सकेंगे.

सरकार ने स्कूल खोलने के साथ-साथ कोचिंग खोलने को लेकर भी निर्णय लिया है. सरकार ने दसवीं क्लास से ऊपर के छात्रों को प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कराने वाले कोचिंग को खोलने की इजाजत दी गई है. सरकार ने कहा कि कंपटीशन की तैयारी करा रहे कोचिंग संचालक कुल छात्रों की 50 फीसदी उपस्थिति के साथ अल्टरनेट डे यानी कि एक दिन बीच कर खोल सकते हैं. अन्य किसी भी प्रकार के कोचिंग संस्थान बंद रहेंगे.

सभी दुकानें एवं प्रतिष्ठान सामान्य रूप से साप्ताहिक बंदी के साथ संध्या सात बजे तक खुल सकेगी. सभी दुकानों प्रतिष्ठानों को अपने यहां कार्यरत कर्मियों की सूची टीकाकरण की स्थिति के साथ स्थानीय थाने को देनी होगी. सार्वजनिक परिवहन में 100 प्रतिशत क्षमता की अनुमति होगी. सिनेमा हॉल कुल दर्शकों की क्षमता के 50 प्रतिशत के उपयोग के साथ संध्या 7 बजे तक खुल सकेंगे. शॉपिंग मॉल एक दिन बीच कर अल्टरनेट डे संध्या 7 बजे तक खुल सकेंगे. कोरोना के तीसरे लहर की संभावनाओं को देखते हुए आपदा प्रबंधन समूह द्वारा स्थिति पर निगरानी रखी जाएगी. सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क पहनने के लिए व्यापक प्रचार प्रसार किया जाएगा.

Ad.
rohtasdistrict:
Related Post