जानिए छठ पूजा का प्रसाद मिट्टी के चूल्हे पर ही क्यों बनाये जाते है

लोक आस्था के महापर्व छठ में आपने देखा होगा की छठ का प्रसाद मिट्टी के चूल्हे पर बनाया जाता है और यह परंपरा सदियों से चलती आ रही है. छठ पूजा के गीत की धुनों के साथ ही खरना का प्रसाद भी बनना शुरू हो जाता है. प्रसाद बनने के दौरान घर-घर से मिट्टी की सौंधी खुशबू भी आती है. मिट्टी के चूल्हे में बन रहा प्रसाद शहरी इलाके को उसके गांव और उसकी मिट्टी की भी याद भी दिलाती है.

व्रती खरना का प्रसाद जैसे गुड़ की खीर, ठेकुआ और रोटी नए चूल्हे पर ही बनाते है. इन सब के पीछे जो सबसे मुख्य कारण है वो है पवित्रता. छठ महापर्व एक तपस्या है जिसमें पवित्रता का बहुत ख्याल रखा जाता है. आमतौर पर हम जिस चूल्हे का प्रयोग करते है उसमें नमक प्याज व लहसुन वाली चीजें बनी रहती है. इसलिए इन चूल्हे पर छठ का प्रसाद नहीं बनाया जा सकता है. छठ में ऐसे चूल्हे का प्रयोग करना चाहिए जिस पर पहले कभी नमक वाली चीजे न बनी हो. छठ पूजा में मिट्टी के चूल्हे का खासा महत्त्व होता है. मिट्टी को शुद्ध माने जाने के कारण प्रसाद मिट्टी के चूल्हे पर ही बनाया जाता है.

छठ का प्रसाद बनाते समय हमें इस बात का भी ख्याल रखना चाहिए की हम जिस बर्तन का प्रयोग कर रहे है उस में कभी नमक वाली चीजे नहीं बनी हो. हालांकि अब शहरी क्षेत्रों में कई लोग गैस के चूल्हे पर ही प्रसाद बनाने लगे हैं लेकिन अधिकांश घरों में आज भी खरना का प्रसाद मिट्टी के चूल्हे पर ही बनाया जाता है. मिट्टी के चूल्हे में बने प्रसाद का स्वाद भी अनूठा होता है.

छठ पर्व के प्रसाद बनाने से जुडी कुछ मान्यताये निम्नलिखित है जो सदियों से चली आ रही है .

1. जहाँ छठ का प्रसाद बनायें उस जगह को पानी से अच्छी तरह साफ कर ले. जहाँ प्रसाद बनाना है वो स्थान मिट्टी का है तो उसे गोबर से लिप दे.

2. अगर आपने छठ के प्रसाद के लिए मिट्टी का चूल्हा नहीं बनाये तो बाजार से टिन के परंपरागत चूल्हे को खरीद कर भी उस पर प्रसाद बना सकते है.

3- इसके अलावा तीन ईंट को चूल्हे के आकर में रख कर भी इस पर प्रसाद बनाया जा सकता है.

4- छठ का प्रसाद हमेशा खुले और स्वच्छ जगह जैसे घर का आंगन या घर की छत पर बनाना चाहिए .

5- प्रसाद में ऐसे बर्तनों का प्रयोग करना चाहिए जिसमें कभी नमक का प्रयोग नहीं हुआ हो.

6- छठ का प्रसाद बनाने के लिए चूल्हे में आम की लकड़ी का ही प्रयोग करना चाहिए क्योंकि यह पवित्र होता है.

rohtasdistrict:
Related Post