20 अप्रैल से डीडी बिहार पर कक्षा 9वीं एवं 10वीं की पढ़ाई, शिड्यूल जारी

कोरोना वायरस को लेकर जहां लोग पूरे घर में अपने को सुरक्षित किए हुए है. शिक्षा व्यवस्था को पटरी पर लाने के उद्देश्य से बिहार शिक्षा परियोजना परिषद द्वारा दूरदर्शन के माध्यम से बच्चों को पढ़ाने का बीड़ा उठाया है. मेरा दूरदर्शन मेरा विद्यालय अभियान की शुरूआत करते हुए शिक्षा विभाग ने वर्ग नवम एवं दशम के छात्र-छात्राओं को घर बैठे शिक्षा दिया जाएगा. लॉकडाउन में घर बैठे ही दूरदर्शन के माध्यम से डीडी बिहार पर सिलेबस अनुसार बच्चों को पढ़ाई करायी जाएगी. जिससे बच्चे घर बैठे ही अपना कोर्स पूरा कर सकेंगे. डीडी बिहार पर पठन-पाठन के लिए एक घंटे का क्लास 20 अप्रैल से शुरू होगा.

दूरदर्शन के डीडी बिहार चैनल से इसका सीधा प्रसारण होगा. इसमें सुबह 11 बजे से 12 बजे तक एक घंटे का क्लास चलेगा. जिसमें विभिन्न डीटीएच प्लेटफॉर्म पर पाठ्यक्रमों का सीधा प्रसारण किया जाएगा. इसमें कक्षा नौवीं व दसवीं के पाठ्यक्रमों के अनुरूप कोर्स मैटेरियल हिन्दी के सरल भाषा में दिया जाएगा. ताकि छात्र-छात्राओं को अपने कोर्स, विषय व स्टडी मैटेरियल को समझने में कठिनाई नहीं होगी. विदित हो कि लॉकडाउन अवधि को देख सरकारी स्कूलों के बच्चों को भी ऑनलाइन पढ़ाई के लिए एप जारी की गई है. लेकिन सरकारी स्कूलों में नामांकित अधिकांश बच्चों या उनके अभिभावकों के पास एंड्रॉयड मोबाइल उपलब्ध नहीं होने व जानकारी नहीं होने से उनकी पढ़ाई बाधित हो रही थी. डीडी बिहार डीटीएच सहित तमाम केबल नेटवर्क पर फ्री में उपलब्ध है. जो गांव-देहात के लोगों के घरों में आसानी से उपलब्ध है.

वहीं हाई स्कूलों में नामांकित बच्चों के लिए पूर्व से चार एप भी जारी किए गए हैं. जिन बच्चों या उनके अभिभावकों के पास एंड्रॉयड मोबाइल की सुविधा हैं. वे इन एप का सहारा ले पढ़ाई कर सकते हैं. इन एप में मेरा विद्यालय मेरा मोबाइल, दीक्षा एप, जूम एप व वाट्सएप ग्रुप बनाकर भी पठन-पाठन जारी रखने का निर्देश दिया गया है. जिले के मॉडल हाई स्कूलों के प्रधानाध्यापकों व उन्नयन कक्षा संचालित होने वाले विद्यालयों में उन्नयन एप व वाट्सएप ग्रुप के माध्यम से कक्षा नौवी से 12 वीं तक की पढ़ाई जारी रखने का निर्देश नोडल शिक्षकों के समन्वय से चलाने का दिया गया है. वहीं ऑनलाइन क्लास व डीडी बिहार पर प्रसारित होने वाली कक्षाओं की मॉनिटरिंग डीपीओ व बीईओ के स्तर से की जा रही है. प्रतिदिन कितने छात्रों ने क्लास किया, इसकी रिपोर्ट भी मुख्यालय को भेजनी है.

rohtasdistrict:
Related Post