रोहतास का अभिषेक’ बना दिल्ली हॉकी टीम का कोच

हॉकी कोच अभिषेक कुमार

रोहतास जिले के नोखा नगर पंचायत के लाल ‘अभिषेक कुमार’ ने दिल्ली हॉकी टीम का कोच बनकर जिले का नाम रौशन किया है. सीमित संसाधन रहने के बाद भी वह अपने लक्ष्य से पीछे नहीं हटा और दिन-प्रतिदिन अपनी खेल में निखार लाता गया. इसके कारण आज दिल्ली हॉकी टीम का कोच बन एक इतिहास रच दिया है. बताते चलें कि नोखा के वार्ड नं पांच के निवासी संजय कुमार दीपक का पुत्र अभिषेक कुमार अपनी पढ़ाई नोखा से ही शुरू किया. वह शुरू से ही हॉकी का शौकीन था. नोखा में इस खेल का कोई संसाधन नहीं होने के कारण वह अपना हार नहीं माना.

बता दें कि सबसे पहले वह बिहार टीम का प्रतिनिधित्व किया. इसके बाद उसकी खेल की प्रतिभा निखरती गई. आज वह ‘9वें हॉकी इंडिया सीनियर नेशनल चैम्पियनशिप- 2019’ में दिल्ली हॉकी टीम का कोच बन कर रोहतास ही नहीं पुरे सूबे का नाम रौशन किया है. अभिषेक के पिता एक सामाजिक कार्यकर्ता हैं. उन्होंने अपने पुत्र की हौसला को कम नहीं होने दिया और विषम परिस्थिति में भी उसका हौसला बढ़ाते रहे. अभिषेक ने जिस तरह ग्रामीण परिवेश में अपनी सफलता का परचम लहराया है. उससे हर ग्रामीण युवा के सबब बन गया है. नोखा के सरस्वती शिशु मंदिर में दसवीं तक अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद वह जैन कॉलेज आरा में अपनी आगे का पढ़ाई पूरी की. वह शुरू से ही फुटबॉल एवं हॉकी का शौकीन था.

दिल्ली हॉकी टीम के साथ कोच अभिषेक

बता दें कि अभिषेक ने इससे पहले कई जगहों पर अपनी कोच की भूमिका निभा कर खिलाड़ियों को निखारने का कार्य कर चुके हैं. उन्होंने के केंद्रीय विद्यालय दानापुर कैट, डीएवी खगड़िया, केंद्रीय विद्यालय खगड़िया, महिला कॉलेज जमुई-14 बिहार की टीम को कोचिंग देकर खिलाड़ियों को प्रदर्शन निखारने का कार्य किया है. अभिषेक को वर्ष 2013 में जम्मू कश्मीर स्टेट टीम में जगह मिल गई थी. जिसके बाद सीनियर नेशनल व स्टेट चैंपियनशिप खेलने को मिला. उसी वर्ष अच्छे प्रदर्शन के बदौलत सीएजी दिल्ली में वरीय लेखापाल की नौकरी मिली.

Ad.

रिपोर्ट- अभिषेक हिमांशु

rohtasdistrict:
Related Post