हाइटेक होंगे रोहतास के 28 थाने, जिले के थानों में दर्ज प्राथमिकी की डिजिटलीकरण शुरू

जल्द ही रोहतास जिले के 28 थाने हाईटेक हो जाएंगे. थानों का सम्पूर्ण कार्य पुलिस के सिस्टम में ऑनलाईन हो जाएगा. जिले के 28 थानों में क्राइम एंड क्रिमिनल ट्रैकिग नेटवर्क सिस्टम से जुड़ने के बाद गत 10 वर्षों में दर्ज प्राथमिकी डिजिटलीकरण का कार्य शुरू हो गया है. जिसके लिए जिला पुलिस केंद्र में डिजिटलीकरण सेंटर बनाया गया है. जहां 10 कंप्यूटर पर डिजीटलीकरण का काम शुरू है.

डिजीटलीकरण के बाद अपराधिक मामलो के अनुसंधान में पारदर्शिता, पर्यवेक्षण कार्य दक्षता, साक्ष्य एकत्रित के साथ-साथ गुणात्मक सुधार को लक्ष्य रखा है. वहीं अपराधी का सम्पूर्ण रिकॉर्ड ऑनलाइन हो जाएगा. इसके बाद पुलिस अधिकारी एक क्लिक पर सम्पूर्ण केस की स्थिति देख सकेंगे.

रोहतास एसपी सत्यवीर सिंह

रोहतास एसपी सत्यवीर सिंह ने बताया कि डेहरी नगर, सासाराम नगर, शिवसागर, तिलौथू, नौहट्टा, दावथ, काराकाट, करगहर, अमझोर, कछवां, रोहतास, दरिहट, अकोढ़ीगोला, महिला थाना, एससी-एसटी थाना, चेनारी, कोचस, दिनारा, नासरीगंज, चुटिया, संझौली, बिक्रमगंज, सूर्यपुरा, नटवार, राजपुर, बघैला व नोखा थाने सीसीटीएनएस से जुड़ गए हैं. उन्होंने बताया कि 2009 से इन थानों में दर्ज सभी प्राथमिकी व अंतिम प्रतिवेदन के डिजिटलीकरण का कार्य तेजी से चल रहा है. जिलास्तर पर डिजिटलाइजेशन की मॉनीटरिग की जा रही है. सभी थानों में कम्प्यूटर सहायकों को इस सिस्टम पर कार्य करने को प्रतिनियुक्त कर दिया गया है. जिसके लिए जिला पुलिस केंद्र में 10 कंप्यूटर लगाये गए हैं एवं तीन सिस्टम सभी थानों को दिए गए हैं. इस सिस्टम के लग जाने से आम लोगों को सहूलियत होने के साथ ही अपराधियों पर आसानी से नकेल कसी जाएगी.

rohtasdistrict:
Related Post