सासाराम के महावीर क्विज एंड टेस्ट सेंटर में हुई जिला स्तरीय ओपेन टेस्ट प्रतियोगिता

सासाराम के कुराईच महावीर मंदिर परिसर में सोमवार को महावीर क्विज एवं टेस्ट के तत्वावधान में जिला स्तरीय ओपेन टेस्ट प्रतियोगिता का आयोजन हुआ. जिसमें जिले के सैकडों प्रतियोगी छात्र-छात्राओं ने भाग लिया.

क्विज एंड टेस्ट सेंटर के संस्थापक छोटेलाल सिंह ने बताया कि यह प्रतियोगिता प्रतिवर्ष आयोजित की जाती है. जिसमें जिले के विभिन्न क्षेत्रों के प्रतियोगी युवा-युवतियां नि:शुल्क भाग लेते है. प्रतियोगिता में भाग लेने वाले 25 टॉपर प्रतिभागियों का चयन किया जाता है. जिन्हें सरस्वती पूजा के अवसर पर पुरस्कृत किया जाएगा. प्रतियोगिता के सफल आयोजन में सचिव शैलेश सिंह, विजय कुमार, रवि शंकर सिंह, मनमोहन पाठक आदि ने अहम भूमिका निभाई.

बता दें कि 2006 में शुरू हुई महावीर क्विज एंड टेस्ट सेंटर में रोहतास जिले एवं आसपास के जिले के छात्र नि:शुल्क तैयारी करते हैं. प्रतियोगी छात्र बारी-बारी से प्रश्नपत्र का सेट बनाकर अन्य छात्रों से भी समय सीमा के अन्दर हल करने का प्रयास करते हैं. जिसकी व्यवस्था पूरी तरह नि:शुल्क है. यहां सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवा खुद ही शिक्षक, परीक्षक व प्रतिभागी हैं. जो छात्र शिक्षक की भूमिका में रहते हैं, उन्हें एक निश्चित पारिश्रमिक दिया जाता है. स्टडी मेटेरियल व क्विज पेपर के खर्च भी यहां से निकलकर नौकरी करने वाले छात्र वहन करते हैं.


rohtasdistrict:
Related Post