पर्यटकों के लिए विकसित हो रहा है इन्द्रपुरी बराज, बनाया जा रहा है इको फ्रेंडली पार्क

राज्य के बड़े बराज, डैम व झीलों से सिंचाई सुविधाएं विकसित करने के साथ-साथ उनका सौंदर्यीकरण किया जा रहा है. वहां पर्यटकों के लिए भी सुविधाएं विकसित की जा रही हैं. इसी योजना के तहत जल संसाधन विभाग रोहतास जिले के इन्द्रपुरी बराज का सौंदर्यीकरण कर रहा है.

Ad.

इंद्रपुरी में सोन के किनारे ही इको फ्रेंडली पार्क बनाया जा रहा है. करीब दो करोड़ 14 लाख रुपये की लागत से बन रहे इस पार्क को इस साल तक पूरा करने का लक्ष्य तय किया गया है. इसमें अत्याधुनिक सुविधाएं और मेडिटेशन से लेकर सुरक्षा तक की व्यवस्था होगी. साथ ही लजीज नाश्ता के भी व्यवस्था रहेगी. इसके लिए पार्क में कैंटिन खोला जाएगा. पार्क तैयार होने के बाद कैंटिन का टेंडर करके उसे चलाने की जिम्मेवारी किसी को दी जाएगी. पार्क में जिम की सुविधा और बच्चों के मनोरंजन की भी व्यवस्था की जा रही है.

इन्द्रपुरी बराज के पास बन रहा इको फ्रेंडली पार्क

यह इको फ्रेंडली पार्क इन्द्रपुरी बराज से सटे आईबी के पास 30 हजार वर्ग मीटर में तैयार हो रहा है. इको फ्रेंडली पार्क में लाइटिंग की विशेष व्यवस्था भी की जाएगी. इससे पार्क सांझ ढलने के बाद जगमग करेगा. सैलानी देर शाम तक पार्क में सपरिवार समय गुजार सकते हैं. जश्न मना सकते हैं.

इन्द्रपुरी बराज के पास बन रहा इको फ्रेंडली पार्क

सोन बराज के कार्यपालक अभियंता रविन्द्र चौधरी ने बताया कि इन्द्रपुरी के सोन बराज को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जा रहा है. बराज के पास 30 हजार वर्ग मीटर में इको फ्रेंडली पार्क निर्माण का काम शुरू है. जल्द ही पार्क के बाउंड्री निर्माण का काम शुरू हो जायेगा.

rohtasdistrict:
Related Post