खरीफ फसल के बीज के लिए कल तक आवेदन कर सकते हैं किसान, 90 फीसद तक मिलेगी छूट

बिहार राज्य बीज निगम द्वारा खरीफ फसलों के अनुदानित दर पर बीज दिए जाने की घोषण की गई है. इसके लिए किसान 30 अप्रैल तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. कृषि विभाग से मिली जानकारी के अनुसार कोरोना संक्रमण से बचते हुए किसान खरीफ की फसलों के बीज के लिए brbn.bihar.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इस संबंध में कृषि विभाग द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार आवेदन देने के लिए अंतिम तिथि 30 अप्रैल की घोषण की गई है. विभाग द्वारा बनाई गई याेजना के तहत विभिन्न फसलों के बीज पर दिए जाने वाले अनुदान और बीज के मात्रा की सीमा अलग-अलग निर्धारित की गई है.

सूची के अनुसार धान और अरहर की संयुक्त खेती पर 90 प्रतिशत तक अनुदान दिया जाएगा, जबकि सिर्फ धान के बीज पर 50 प्रतिशत तक अनुदान दिए जाने की सूचना दी गई है. वहीं सोयाबीन तथा अरहर के बीज 50 प्रतिशत अनुदान पर दिए जाएंगे, जबकि संकर मक्का, उड़द, ज्वार, बाजरा और तिल पर 50 प्रतिशत तथा मड़ुआ के बीज पर 60 प्रतिशत तक अनुदान मिलेगा. राज्य बीज निगम ने बताया है कि ऑन लाइन आवेदकों के होम डिलेवरी का विकल्प चुनने पर शुल्क के साथ उनके घर तक बीज पहुचाने की व्यवस्था दी जाएगी.

कृषि पदाधिकारी ललिता प्रसाद ने बताया कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए ऑनलाइन आवेदन करने वाले किसानों को कृषि विभाग की ओर से बीज मुहैया कराया जाएगा. योजना का लाभ पाने वाले किसानों को उनके मोबाइल पर ओटीपी नंबर भेजा जाएगा. उसी ओटीपी नंबर से किसान को बीज उपलब्ध कराया जाएगा. डीएओ ने कहा किसान brbn.bihar.gov.in पर अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डालकर बीज के लिए आवेदन कर सकते हैं. किसान अपनी सुविधा के अनुसार कहीं से भी ऑनलाइन आवेदन कर इस योजना का लाभ प्राप्त करेंगे. इसके लिए किसानों को अपना रजिस्ट्रेशन नंबर विभागीय वेबसाइट पर डालना होगा.

rohtasdistrict:
Related Post