बिहार में कृषि उपकरण खरीदने में रोहतास के किसान आगे

राजधानी पटना के गांधी मैदान में चल रहे एग्रो बिहार 2018 कृषि मेला का रविवार को समापन हो गया. चार दिनों में राज्य के किसानों ने 36 करोड़ की खरीदारी की. सबसे अधिक रोहतास जिला के किसानों ने उपकरणों की खरीद की. जिसमें सबसे अधिक 81 कंबाइंड हार्वेस्टर की खरीद की गई है. कृषि मेला के राज्य नोडल अधिकारी रविन्द्र कुमार वर्मा ने मुताबिक 22 से 25 फरवरी तक चले मेले में 36 करोड़ के उपकरण बेचे गए. इसमें राज्य सरकार द्वारा 11 करोड, 69 लाख रुपया अनुदान के तौर पर दिया गया. मेले में सबसे अधिक 463 रोटा वेटर बेचे गए. इसके बाद 349 थ्रेसर, 347 पंपसेट, 307 चारा मशीन, 125 रीपर वाइंडर तथा 81 कंबाइंड हार्वेस्टर की बिक्री हुई.

फाइल फोटो

वहीं चार दिनों तक चले कृषि मेला में सबसे अधिक रोहतास जिले के किसानों ने उपकरणों की खरीदारी की. यहां के किसानों ने दो करोड, चार लाख, 30 हजार रुपये की खरीद की. दूसरे स्थान पर पटना रहा. यहां के किसानों ने एक करोड़ 57 लाख, 83 हजार रुपये की खरीद की. तीसरे स्थान पर मधुबनी रहा. यहां के किसानों ने एक करोड़ 32 लाख 50 हजार रुपये की खरीदारी की.

कृषि मेला के राज्य नोडल अधिकारी ने बताया कि चार दिनों तक किसानों के लिए पाठशाला का भी आयोजन किया गया. उसमें मुख्य रूप से उन्हें जानकारी दी गई कि कृषि यंत्रों पर राज्य सरकार द्वारा दिए जाने वाले अनुदान को कैसे प्राप्त किया जा सकता है. किस उपकरण पर कितना अनुदान है इसकी भी जानकारी दी गई.

rohtasdistrict:
Related Post