लॉकडाउन के बीच रोहतास का जीएनएस यूनिवर्सिटी छात्रों को दे रही ऑनलाइन शिक्षा, अबतक 1200 से ज्यादा ऑनलाइन कक्षाएं आयोजित हो चुकी है

ऑनलाइन कक्षा में पढ़ाई करती जीएनएस यूनिवर्सिटी के मेडिकल की छात्रा

कोरोना वायरस के संक्रमण के बढ़ते खतरे के मद्देनजर पूरे देश में लॉकडाउन जारी है. इसी क्रम में छात्रों की पढ़ाई जारी रखने के लिए रोहतास जिले के जमुहार स्थित गोपाल नारायण सिंह यूनिवर्सिटी के शिक्षक ऑनलाइन माध्यम से क्लास ले रहे हैं. जीएनएस यूनिवर्सिटी में लॉकडाउन के बाद से अब तक कुल 1200 से ज्यादा ऑनलाइन कक्षाओं में पढ़ाई हो चुकी है.

जीएनएस विश्वविद्यालय के छात्रों को होम असाइनमेंट भी एप्प के माध्यम से दिया जा रहा है. इसके अलावा यूनिवर्सिटी के बाहर के विद्यार्थियों के लिए समय-समय पर अलग अलग विषयों पर Webinar का आयोजन किया जा रहा है. Webinar को ज्यादा से ज्यादा बच्चों के लाभ के लिए यू-ट्यूब पर भी प्रसारित किया जा रहा है. ऑनलाइन कक्षाओं के साथ ही विश्वविद्यालय ने विद्यार्थियों को नए सत्र के लिए अध्ययन सामग्री भी बांटना शुरू कर दिया है. विद्यार्थियों को नए सत्र के लिए अध्ययन सामग्री सोशल मैसेजिंग प्लेटफॉर्म के जरिए दी जा रही है.

ऑनलाइन कक्षा में पढ़ाई करती जीएनएस यूनिवर्सिटी की छात्रा

गोपाल नारायण सिंह यूनिवर्सिटी ने अब तक छात्रों को 1200 से ज्यादा ऑनलाइन क्लास आयोजित करा चुका है. जिसमें मेडिकल, नर्सिंग, फार्मेसी, मैनेजमेंट, इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी, कॉमर्स, मास कम्यूनिकेशन & जर्नलिज्म, लॉ, एग्रीकल्चर, लाइब्रेरी साइंस के छात्रों को जोड़ा जा चुका है. यूनिवर्सिटी के कुलपति डॉ. प्रोफेसर एम एल वर्मा द्वारा लॉकडाउन के दौरान छात्रों में पठन पाठन की निरंतरता बनाए रखने के लिए स्वयं डे टू डे मोनिटरिंग की जा रही है. नतीजन जीएनएस यूनिवर्सिटी ने अपने सभी छात्रों को ऑनलाइन लेक्चर के साथ उनके कोर्स के कंटेंट मुहैया करा दिए हैं.

ऑनलाइन कक्षा में पढ़ाई करते जीएनएस यूनिवर्सिटी के मैनेजमेंट के छात्र

जीएनएस यूनिवर्सिटी के सचिव गोविंद नारायण सिंह बताते है कि प्रतिदिन 7 घंटे प्रति कोर्स ऑनलाइन लेक्चर दिए जा रहे जिसमे छात्रों की उपस्थिति का प्रतिशत 85 से 90 प्रतिशत तक है. साथ ही जिन छात्रों को इंटरनेट आदि में असुविधा आ रही है उनको रिकॉर्ड कर यू-ट्यूब एवं ईमेल के माध्यम से लेक्चर उपलब्ध कराया जा रहा है. उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय के सभी विभागाध्यक्ष प्रतिदिन अधिक से अधिक स्टडी मटेरियल छात्रों को ऑनलाइन उपलब्ध करा रहा है. शिक्षक ऑनलाइन क्लास ले रहे है. उन्होंने बताया कि यूनिवर्सिटी के बाहर के विद्यार्थियों के लिए समय-समय पर अलग-अलग विषयों पर Webinar का आयोजन किया जा रहा है. Webinar को ज्यादा से ज्यादा बच्चों के लाभ के लिए यू-ट्यूब पर भी प्रसारित किया जा रहा है.

rohtasdistrict:
Related Post