Lockdown Effect: बिहारी युवाओं ने भरी हुंकार, Twitter पर रोजगार को लेकर छिड़ी जंग

बिहार देश का एक पिछड़ा राज्य है. बीमारू प्रदेश का तगमा इस राज्य पर से जाता ही नहीं. देश की राजनीति में एक से एक व्यक्ति इस राज्य ने दिए. सबसे ज़्यादा आईएस और आईपीएस देने का काम ये राज्य करता है लेकिन आज भी बिहार के लोग नौकरी करने के लिए देश के दूसरे राज्यों में पलायन करते हैं. ये स्थिति आज की नहीं है. सदियों से बिहार की अर्थव्यवस्था का एक बड़ा हिस्सा बाहर से आने वाले मनी ऑर्डर रहे हैं.

स्थिति आज भी कमोबेश वैसी ही है. लॉकडाउन की वजह से देशभर से बड़ी संख्या में लोग बिहार लौट रहे हैं. जैसे-तैसे लौट रहे हैं. लौटते हुए असमय मौत का शिकार हो जा रहे हैं. ये सब समाचार माध्यमों के द्वारा सीधे घरों में पहुंच रहा है. जिसे देखकर एक आम बिहारी यूवा में गुस्सा भर रहा है. वो सवाल उठा रहा है, जबाव मांग रहे है और इसी का नतीजा है कि आज दोपहर 12 बजे से ट्विटर पर #industryinbihar ट्रेंड करके पूरे विश्व में पहले नंबर पर आ गया है. साथ ही #industryinrohtas भी ट्रेंड कर रहा है. सबसे दिलचस्प बात ये है कि इस ट्रेंड के पीछे बिहार की कोई राजनीतिक पार्टी नहीं है. आखिर #industryinbihar , #industryinrohtas के माध्यम से बिहार के यूवा क्या कह रहे हैं. आइए देखते हैं कुछ ट्विट्टस.

सवाल उठता है कि ये ट्रेंड ट्वीटर पर पहले नंबर आने से क्या होगा? क्या बिहार की मौजूदा सरकार या नेतृत्व को इससे कोइ फर्क पड़ता है? क्या बिहार की बागडोर थामने के लिए जो लग कतार में लगे हैं उन्हें इससब से कोई फक्र पड़ता है? जवाब है, शायद नहीं पड़ता. शायद ना पड़े लेकिन अगर बिहार के लोग, बिहार के यूवा आगामी चुनाव में अगर इन बातों को याद रखें तो शायद फर्क पड़ेगा. वहीं, फिलहाल राज्य में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. राज्य में कोविड 19 संक्रमितों की संख्या 1579 हा गई.

rohtasdistrict:
Related Post