डेढ़ साल की बेटियों को घर में छोड़, कोविड-19 में सेवा कर कर्तव्य निभा रही है सासाराम की जूहीलता

आज मदर्स डे है. कोरोना महामारी के बीच हजारों माताओं की जिम्मेदारियां भी बढ़ गई है. मां 24 घंटे ध्यान देने वाली सुरक्षा गार्ड है. कई ऐसी माताएं हैं जो अपने बच्चों के साथ ही दूसरों के बच्चों को भी सुरक्षित रखने, स्वस्थ रखने के लिए बाहर निकल रही हैं. इस मुश्किल की घड़ी में वह अपने बच्चों को छोड़ना नहीं चाहती है, लेकिन कर्तव्य पथ पर सड़क से लेकर अस्पताल तक में मुस्तैदी के साथ जुटी है. मुश्किलों के बाद भी इनके चेहरे पर जो मुस्कान है, उसने लाखों को प्रेरित किया है. बात करेंगे सासाराम सदर अस्पताल में तैनात जूहीलता की. जो सदर अस्पताल में जीएनएम होने के प्रति अपना कर्तव्य निभा रही है और इसके साथ ही डेढ़ साल की जुड़वा बेटियों की मां होने का फर्ज भी अदा कर रही है.

सासाराम के सदर अस्पताल के महिला वार्ड की जीएनएम जूहीलता के डेढ़ साल की जुड़वा बेटियां है. सदर अस्पताल फिलहाल कोरोना अस्पताल भी है. कोरोना काल से पहले वो अपनी दोनों बेटियों को लेकर अस्पताल आती थी. लेकिन जबसे कोरोना काल आया तबसे बेटियों को घर पर छोड़ अपनी जिम्मेदारियां निभाने अस्पताल आती है. बेटी की देखभाल पति के जिम्मे है. इनके पति उत्तरप्रदेश के मिर्जापुर में डेंटल क्लिनिक में डॉक्टर है. कोरोना काल में अपनी जिम्मेदारियों को समझते हुए सासाराम आ गए है एवं बच्ची को देखभाल कर रहे है.

फाइल फोटो: बेटी के साथ जूहीलता

जूहीलता बताती है कि एक मां के लिए बच्चे उनकी दुनिया होते हैं. बच्चे के लिए मां हर सितम सहती है. अभी घर में रहकर कोरोना से लड़ने का समय है. मैं अपनी डेढ़ साल की जुड़वा बेटियों को छोड़कर आती हूं. ड्यूटी से आने से पहले बेटियों को सुलाकर आती हूं, ताकि वह आते वक्त देखकर रोने न लगे. घर के साथ ही सबसे पहले बाथरूम में जाकर नहाती हूं. सारे यूनिफॉर्म को धोने के बाद, पूरी तरह सेनेटाइज होकर ही बेटी के पास जाती हूं. ऐसे में बेटी को पति के हवाले छोड़कर आना पड़ता है. अभी कोरोना में लोगों की मदद करना अधिक जरूरी है. ये हमारी देश की प्रति जिम्मेदारी भी है.

जूहीलता कहती हैं कि मेरी ड्यूटी सदर अस्पताल के महिला वार्ड में है. स्त्री एवं प्रसूति रोग विभाग में भी कई गर्भवती महिलाएं आती हैं. उनकी खास देखभाल करनी पड़ती है. उन्होंने बताया डॉक्टर हूं इसलिए कोरोना काल में अपनी बेटियों को बहुत कम समय दे पाती हूं.

rohtasdistrict:
Related Post