इंटर में नामांकन के दौरान शारीरिक दूरी की उड़ रही धज्जियां

वैसे तो बिहार बोर्ड ने आज ओएफएसएस के माध्यम से इंटरमीडिएट कक्षा में प्रथम चयन सूची में चयनित छात्रों के नामांकन की तिथि बढ़ा दी गई है. पहले चयनित विद्यार्थियों के नामांकन की तिथि 7 अगस्त से 12 अगस्त तक निर्धारित की गई थी. अब 13 अगस्त से 17 अगस्त तक प्रथम चयन सूची में चयनित विद्यार्थी अपना नामांकन करा सकते हैं.

Ad.

वहीं, रोहतास जिले में इंटर में नामांकन की प्रक्रिया विगत शनिवार से शुरू हो चुकी है. शुरूआती दो दिनों तक स्कूल व कॉलेजों में छात्रों की भीड़ न मात्र ही थी. मगर, सोमवार से लगभग हर उस स्कूल व कॉलेज में छात्रों की भीड़ दिख रही, जहां इंटर का नामांकन चल रहा है. कुछेक ही कॉलेज व स्कूल के अंदर शारीरिक दूरी का पालन करते हुए तथा मास्क लगाकर ही नामांकन लेते देखा जा रहा है. वहीं, स्कूल व कॉलेज के बाहर छात्रों व अभिभावकों ने शारीरिक दूरी जमकर धज्जियां उड़ायी जा रही है.

जिले के अधिकतर स्कूल व कॉलेजों में नामांकन के दौरान शारीरिक दूरी की धज्जियां रही हैं. कोरोना संक्रमण के दौर में जारी सरकारी गाइडलाइन के अनुपालन कराने में रोहतास जिले के अधिकतर कॉलेज प्रशासन पूर्णत: फेल हो चुका है. अधिकांश कॉलेजो में न तो तापमान मांपने का यंत्र है और  न ही सैनिटाइजर की व्यवस्था.

श्री शंकर कॉलेज के प्राचार्य प्रो. डॉ. महेंद्र नाथ पांडेय ने बताया कि शनिवार व रविवार को एक-दो ही नामांकन हुए थे. सोमवार से प्रतिदिन लगभग 200 छात्रों का नामांकन हो रहा है. बता दें कि इंटर सत्र 2020-22 में दाखिला की प्रक्रिया बिहार बोर्ड द्वारा शुरु की गयी है. कार्यालय खोलकर दाखिला लेने की बात बोर्ड ने कही है. हालांकि एडमिशन में शारीरिक दूरी का पालन करने को भी कहा गया है, लेकिन ऐसा कहीं भी दिखा. जो संस्थान काउन्टर खोलकर ऑफलाइन दाखिला ले रहे थे. उसमें अधिकांश जगह इसका पालन नहीं हो रहा था. पहले दो दिनों तक विद्यालय परित्याग प्रमाण-पत्र के अभाव में एडमिशन की ऱफ्तार तो काफी धीमी रही थी. एकाएक उमड़ी भीड़ को कॉलेज प्रशासन चाह कर भी कुछ नहीं कर पाया.

rohtasdistrict:
Related Post