डीएम ने सासाराम सदर अस्पताल का किया औचक निरीक्षण, दिये कई निर्देश

सदर अस्पताल का औचक निरीक्षण करते डीएम पंकज दीक्षित

रोहतास जिले में दिनोंदिन कोरोना मरीजों की बढ़ रही संख्या को देखते हुए डीएम पंकज दीक्षित ने बुधवार को सासाराम सदर अस्पताल का औचक निरीक्षण किया. इस दौरान अस्पताल में व्याप्त खामियों को लेकर संबंधित चिकित्सा पदाधिकारियों की फटकार भी लगाई तथा उन्हें इलाज को ले समुचित व्यवस्था करने का निर्देश दिया. इस दौरान आउट डोर में बंद फ्लू कॉर्नर काउंटर को फिर से चालू करने का सख्त निर्देश उपाधीक्षक को दिया. डीएम ने आइसोलेशन वार्ड सहित एक-एक विभाग का जायजा लिया.

Ad.

डीएम के अचानक सदर अस्पताल पहुंचने से स्वास्थ्य महकमा के आला अधिकारी भी सकते में आ गए. डीएम ने ब्वायज छात्रावास में संचालित हो रहे कोविड केयर सेंटर (आइसोलेशन वार्ड) में मरीजों को रखने की समुचित व्यवस्था व मौजूदा कोरोना सैंपल जांच केंद्र को पारा मेडिकल संस्थान में शिफ्ट करने का निर्देश सिविल सर्जन को दिया. आइसोलेशन वार्ड में पर्याप्त बेड व वेंटिलेटर की व्यवस्था हो. संविदा कर्मियों की हड़ताल से उत्पन्न स्थिति पर भी सीएस समेत अन्य चिकित्सा अधिकारियों से विचार विमर्श किया.

उन्होंने कहा कि फ्लू कॉर्नर काउंटर पर पहले बुखार व सर्दी की जांच करने के बाद ही लोगों को सैंपल जांच के लिए कोविड टेस्ट सेंटर में रैपिड एंटीजन जांच की जाए. पॉजीटिव पाए जाने पर उन्हें तत्काल आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया जाए.

उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण जांच कराने के लिए आ रहे लोगों को बैठने के लिए अलग से व्यवस्था करायी जाए. सभी वार्डों में हर हाल में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो. उन्होंने कोरोना जांच के लिए आने वालों को सोशल डिस्टेंसिंग बनाते हुए बारी-बारी से उनके सैंपल लेने का निर्देश दिया.

डीएम ने सदर अस्पताल में कंट्रोल रूम बनाने को कहा. ताकि कोरोना से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी आम लोगों को समय से मिल सके. पूर्वी हिस्से में बने क्वार्टर का जायजा लेते हुए कहा कि इसका चिकित्सा अधिकारी सदुपयोग करें. निरीक्षण के दौरान सिविल सर्जन डॉ. सुधीर कुमार, डीएस डॉ. केएन तिवारी, डीपीएम अजय कुमार समेत सदर अस्पताल के अन्य अधिकारी मौजूद थे.

rohtasdistrict:
Related Post