रोहतास: आंगनबाड़ी केन्द्र में अनियमितता पर सहायिका पदमुक्त, सेविका व पर्यवेक्षिका के वेतन पर रोक

रोहतास जिले काराकाट प्रखंड में आंगनबाड़ी केन्द्र संचालन के अनियमितता पाए जाने पर जिलाधिकारी धर्मेन्द्र कुमार ने काराकाट प्रखंड के आंगनबाड़ी केन्द्र संख्या 230 जयश्री के सहायिका को पदमुक्त कर दिया है. जबकि सेविका व पर्यवेक्षिका का वेतन निकासी पर रोक लगा दी गई है.

डीपीआरओ सत्यप्रिय कुमार ने बताया कि जिलाधिकारी के निर्देश पर जिला प्रोग्राम पदाधिकारी ने काराकाट प्रखंड के उक्त आंगनबाड़ी केन्द्र का औचक निरीक्षण किया गया था. निरीक्षण के क्रम में 17 बच्चे उपस्थित पाए गए, पोषाहार की राशि का दुरुपयोग, स्कूल पूर्व शिक्षा का पठन-पाठन, सेविका व सहायिका के असंवेदनशील व्यवहार एवं आंगनबाड़ी केंद्र संचालन संबंधी कई अनियमितताएं पाई गई थी.

जिसके बाद जिलाधिकारी द्वारा सहायिका मीना कुमारी को स्पष्टीकरण का जबाब समर्पित नहीं करने के कारण चयन मुक्त किया गया है. इसके अलावे सेविका मीरा कुमारी द्वारा नियमित रूप से केन्द्र का संचालन नहीं करने एवं महिला पर्यवेक्षिका द्वारा नियमित पर्यवेक्षण नहीं करने के कारण दोनों के वेतन निकासी पर रोक लगाई गई है.

वहीं, बाल विकास परियोजना पदाधिकारी काराकाट को निर्देश दिया गया है कि महिला पर्यवेक्षिका बाली कुमारी को मात्र एक सेक्टर जयश्री से संबंधित का कार्य आवंटित करना सुनिश्चित करें. साथ ही निर्देश दिया गया कि केन्द्र पर बच्चों की उपस्थिति पूर्णरूपेण होने तक आंगनबाड़ी केन्द्र जयश्री पर मात्र 17 बच्चों का पोषाहार राशि उपावंटित करना सुनिश्चित करें तथा प्रत्येक सप्ताह नियमित रूप से केन्द्र संचालित कराते हुए प्रतिवेदन जिला प्रोग्राम पदाधिकारी आईसीडीएस को देना सुनिश्चित करें.

Ad.
rohtasdistrict:
Related Post