रोहतासगढ़ किला पर 5 को होगा वनवासी कल्याण महोत्सव, तैयारियों को लेकर डीएम ने की बैठक

जिला प्रशासन रोहतास के तत्वावधान में पांच फरवरी को रोहतासगढ़ किला पर वनवासी कल्याण महोत्सव आयोजित किया जाएगा. जिला प्रशासन ने महोत्सव मनाने की तैयारी भी शुरू कर दिया है. जिसमें स्थानीय व राज्य के कई चर्चित कलाकार भी शामिल होंगे. महोत्सव स्थल पर स्थानीय कर्मकारों द्वारा निर्मित वस्तुओं के बिक्री के लिए स्टॉल भी लगाया जाएगा.

इसे लेकर डीएम धर्मेंद्र कुमार की अध्यक्षता में बुधवार को बैठक आयोजित की गई. जिसमें एसडीएम डेहरी चंद्रिमा अत्री, बीडीओ नौहट्टा व रोहतास तथा वनवासी कल्याण आश्रम के अध्यक्ष एवं अन्य सदस्य उपस्थित हुए. बैठक में डीएम ने कहा कि वनवासी कल्याण महोत्सव के आयोजन का मुख्य उद्देश्य आदिवासी व जनजातीय संस्कृति की रक्षा के साथ-साथ रोहतासगढ़ किला तथा उसके आसपास के क्षेत्रों व गांवों में पर्यटन का विकास, वन उत्पादों की बिक्री के लिए राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्थानीय उत्पादों, कलाकृतियों को प्लेटफार्म मुहैया कराना तथा रोजगार सृजन करना है.

कहा कि यह महोत्सव प्रत्येक वर्ष माघ माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को मनाये जाने की परम्परा रही है, उसकी कारण पांच फरवरी 2023 को उक्त महोत्सव का आयोजन किया जाना है. उन्होंने कहा कि ऊरांव, चेरो एवं खरवार जनजातियां अपनी उत्पत्ति रोहतासगढ़ किले तथा उसके आसपास के क्षेत्रों से ही मानती है. महोत्सव में स्थानीय कलाकारों को प्राथमिकता दी जाएगी. मुख्य कार्यक्रम पांच फरवरी को चौरासन मंदिर से रोहतासगढ़ किले तक संस्कृति रक्षा दौड़ का भी आयोजन किया जाएगा.

साथ ही चित्रकला एवं अन्य खेल प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाएगी. महोत्सव में बैगा पाहन अर्थात स्थानीय पुजारियों को भी सम्मानित किया जाएगा. महोत्सव में सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर को आमंत्रित करने का भी निर्णय लिया गया. महोत्सव की रूप रेखा तैयार करने के लिए एसडीएम डेहरी चंद्रिमा अत्री की अध्यक्षता में एक समिति गठन किया गया है. विदित हो कि रोहतासगढ़ किला पर 2007 से अखिल भारतीय वनवासी कल्याण आश्रम द्वारा रोहतासगढ़ तीर्थ यात्रा महोत्सव का आयोजन किया जाता रहा है.

rohtasdistrict:
Related Post