रोहतास: जीएनएस यूनिवर्सिटी में किसान मेला का आयोजन कल, राज्यभर से 600 किसान होंगे शामिल; विशेषज्ञ व कृषि वैज्ञानिक देंगे नई तकनीक की जानकारी

राष्ट्रीय किसान दिवस के अवसर पर रोहतास जिले के जमुहार स्थित गोपाल नारायण सिंह विश्वविद्यालय के अंतर्गत संचालित नारायण कृषि विज्ञान संस्थान के तत्वावधान में एक दिवसीय किसान मेला का आयोजन शनिवार को किया जाएगा. 23 दिसंबर को आयोजित होने वाले किसान मेला में रोहतास, औरंगाबाद, कैमूर के अलावे राज्य के अन्य जिलों के लगभग छह सौ किसानों के आगमन की सूचना प्राप्त हुई है. किसान मेला में किसानों को विभिन्न प्रकार की नई तकनीक की जानकारी प्रदान की जाएगी तथा उनके आमदनी में वृद्धि हेतु केंद्र सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयास की जानकारी भी दी जाएगी.

इस मेला में मुख्य अतिथि के रूप में काशी हिंदू विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति तथा रानी लक्ष्मीबाई केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय झांसी के वर्तमान कुलपति प्रोफेसर डॉक्टर पंजाब सिंह आ रहे हैं. इसके अलावा भरतपुर डीआरएमआर के निदेशक प्रमोद कुमार राय, आईआईवीआर के निदेशक टीके बेहरा, काशी हिंदू विश्वविद्यालय के विशेषज्ञ कृषि वैज्ञानिक, रोहतास और औरंगाबाद के कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिकों का आगमन हो रहा है.

नारायण कृषि विज्ञान संस्थान के निदेशक डॉ एच के सिंह ने बताया कि किसान मेले में किसानों को कृषि क्षेत्र एवं कृषकों के विकास हेतु अधिक से अधिक जानकारी प्रदान की जाएगी. बताया कि श्री अन्न के पैदावार को बढ़ाने एवं इससे होने वाले लाभ की जानकारी भी किसानों को कृषि वैज्ञानिकों द्वारा प्रदान की जाएगी. किसान मेला में कृषि उपकरणों का प्रदर्शन, अवलोकन एवं उपलब्धि हेतु जानकारी दी जाएगी तथा कृषि स्टार्टअप प्रदर्शन, बीज, उर्वरक एवं कीटनाशक उत्पादन का भी प्रदर्शन किया जाएगा. किसान मेले में नाबार्ड तथा सरकारी बैंकों का कृषि पर निवेश संबंधी जानकारी भी प्रदान की जाएगी.

rohtasdistrict:
Related Post