रोहतास: कैमूर पहाड़ी पर रह रहे लोगों को बीच वेलो वाटर व्हील का हुआ वितरण, पानी ढोने में नहीं होगी परेशानी; शिविर में कंबल व बैसाखी भी वितरण किया गया

रोहतास जिले में नौहट्टा प्रखंड के कैमूर पहाड़ी पर स्थित रेहल में जिला प्रशासन व वन प्रमंडल रोहतास के संयुक्त तत्वावधान में गुरूवार को शिविर सह वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिसका उद्घाटन डीएम नवीन कुमार, डीडीसी शेखर आनंद, डीएफओ मनीष कुमार वर्मा, नगर आयुक्त सासाराम यतेन्द्र कुमार पाल, एसडीएम सूर्य प्रताप सिंह व एसडीपीओ विनीता सिन्हा ने दीप प्रज्जवलित कर किया.

कार्यक्रम में डीएम एवं अन्य अधिकारियों द्वारा नौहट्टा और रोहतास प्रखंड के पहाड़ी पर रह रहे 500 वनवासी लोगों को वेलो वाटर व्हील प्रदान किया गया. वेलो वाटर व्हील एक प्रकार के पहिए पर चलंत पानी की टंकी है, जिसकी क्षमता 45 लीटर है. इसके अतिरिक्त लोगों को कंबल, दिव्यांगजनों को बैसाखी एवं हियरिंग एवं अन्य उपकरण भी प्रदान किया गया. कल्याण विभाग की तरफ से दो व्यक्तियों को अनुसूचित जाति जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम के तहत सहयोग राशि प्रदान की गई.

मौके पर डीएम नवीन कुमार ने कहा कि जिला प्रशासन और राज्य सरकार वनवासी समुदाय के लोगों के जीवन स्तर में को बेहतर करने तथा उनकी आमदनी बढ़ाने के लिए लगातार प्रयास किया जा रहे हैं. आधारभूत संरचनाओं के निर्माण, सौर बिजली, पानी इत्यादि की पहुंच पहले से बेहतर हो, इसको सुनिश्चित करने एवं स्वास्थ्य एवं शिक्षा के सुविधा अधिक से अधिक इन क्षेत्र के लोगों तक पहुंचे इसके लिए जिला प्रशासन लगातार प्रयास कर रहा है और राज्य सरकार के द्वारा भी पर्याप्त मदद मिल रही है.

डीएफओ मनीष कुमार वर्मा ने कहा कि नौहट्टा और रोहतास प्रखंड के पहाड़ी पर रह रहे लोगों के बीच पानी की समस्या बनी रहती है. अक्सर ऐसा देखा जाता है कि वहां के स्थानीय निवासियों को दूर से सिर पर पानी ढोकर पानी ले जाना पड़ता है. इसके निराकरण के लिए लोगों को वेलो वाटर व्हील प्रदान किया गया है. जो एक प्रकार के पहिए पर चलंत पानी की टंकी है. कार्यक्रम में ग्रामीणों ने अधिकारियों से बिजली, पानी, सड़क, शिक्षा आदि बुनियादी सुविधाओं की समस्याओं को रखा. मौके पर डीपीआरओ, डीडब्लूओ, बीडीओ नौहट्टा एवं एबीआर फाउंडेशन स्कूल के सचिव पृथ्वीपाल सिंह मौजूद रहे.

rohtasdistrict:
Related Post