रोहतास: झोपड़ीनुमा घर में आग लगने से 3 बच्ची व 1 महिला की दर्दनाक मौत, दो की हालत गंभीर; सीएम नीतीश ने जताया शोक

रोहतास जिले के नोखा थाना क्षेत्र के रूपहथा गांव के महादलित बस्ती में शनिवार की दोपहर एक झोपड़ीनुमा घर में आग लगने से चार लोगों की मौत हो गई. मरने वालों में एक महिला और तीन बच्ची शामिल हैं. जबकि दो लोग जख्मी हो गए हैं. 

आग लगने का कारण स्पष्ट नहीं हो पाया है. यह बताया जा रहा है कि घर के आंगन में खाना बनाकर उसकी राख वहीं छोड़ दी गई थी और सभी कमरे में सोने के लिए चले गए. राख से निकली चिंगारी ने झोपड़ीनुमा घर के दरवाजे को अपनी चपेट में ले लिया और इस कारण घर में आग लग गई. आग लगने की घटना की सूचना मिलने के बाद फायर ब्रिगेड और पुलिस की टीम मौके पर पहुंची और स्थानीय लोगों की सहायता से आग पर काबू पाया. घटना के बाद गांव में कोहराम मच गया.

इस हादसे में दिनेश डोम की दो बेटी ममता कुमारी और किरण कुमारी एवं उसके बहू सुनीता तथा नतनी सरिता कुमारी की मौत हो गई है. जबकि दिनेश डोम की बीवी शिव व्रत देव और बेटा मंटु राम गंभीर रूप से जख्मी है. जिसका इलाज अस्पताल में जारी है. हादसे की खबर मिलते ही सासाराम एसडीएम आशुतोष रंजन एवं अग्निशमन डीएसपी समेत कई अधिकारी घटनास्थल पर पहुंच जायजा लिया. अग्निशमन पदाधिकारी नवल किशोर ने बताया कि काफी मशक्कत के बाद दो दमकल गाड़ी से आग पर काबू पाया गया. नोखा थानाध्यक्ष दिनेश मलाकार ने बताया कि चारों शवों का सदर अस्पताल सासाराम में पोस्टमॉर्टम कराकर परिजनों को सौंप दिया गया है.

जानकारी के मुताबिक, घर में एक ही परिवार के लोग सोए हुए थे. अचानक घर में आग लग गई. जब तक लोग कुछ समझ पाते, एक महिला समेत तीन बच्चों की मौत हो गई है.  बचाने के लिए पहुंचे दिनेश राम की बीवी शिव व्रत देवी पुत्र मंटु राम गंभीर रूप से झुलस गए. इस आग लगी की घटना में झोपड़ी नुमा घर में रखें बर्तन और दूसरे सामग्री जलकर राख हो गया. इस गर्मी में रोहतास जिले में आग लगने की यह दूसरी बड़ी घटना है. जिसमें लोगों की मौत हो गई है. इससे पहले कुछ दिन पहले कच्छवा थाना क्षेत्र में एक झोपड़ी में आग लगने से 6 लोगों की मौत हो गई थी.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस घटना पर गहरी शोक संवेदना व्यक्त की है. मुख्यमंत्री ने कहा है कि यह घटना अत्यंत दुखद है. मुख्यमंत्री ने मृतक के परिजनों को दुःख की इस घड़ी में धैर्य धारण करने की शक्ति प्रदान करने की ईश्वर से प्रार्थना की है.

rohtasdistrict:
Related Post