केन्या में भी रोहतास की महिलाओं ने किया छठ व्रत

देश के साथ विदेशों में भी आस्था के महापर्व छठ को लेकर लोगों में विशेष उत्साह रहा. रोहतास जिले के शिवसागर प्रखंड के चमरहां निवासी विकास सिंह व प्रियंका सिंह केन्या देश के नैरौबी में छठ महापर्व पर अस्तचलगामी एवं उदयमान सूर्य को अर्घ्य दिया. विकास ने बताया कि कोविड महामारी को ध्यान में रखकर उत्साह के साथ छठ व्रत किया. उन्होंने बताया कि परसाद बनाने में पूरे परिवार के साथ पड़ोसियों का भी सहयोग रहता है.

Ad.

विकास मूल रूप से शिवसागर प्रखंड के चमरहां के निवासी बबन सिंह व मालती देवी के पुत्र हैं. किसान परिवार में जन्म के साथ बीएचयू व पंजाब विश्वविद्यालय से कृषि क्षेत्र में उच्च शिक्षा प्राप्त किया. देश के उच्च व्यावसायिक घरानों के कृषि क्षेत्र में उच्च पदों पर कार्य किया.

2009 में एक कंपनी के साथ समझौता कर केन्या कृषि क्षेत्रों में गुलाब के फूलों की खेती में कार्य किया. इसके बाद अंतर्रराष्ट्रीय बाजारों में अपने सफलता के लिए उत्पादन, वितरण का व्यवसाय कर रहे हैं. वहां अपने पत्नी व दो पुत्रों के साथ रहते हैं. लेकिन छठ महापर्व धूमधाम से मनाते है.

उन्होंने बताया कि पिछले वर्ष एक दर्जन से अधिक सदस्यों ने छठ पूजा किया. लेकिन कोविड के तहत तीन छठव्रती में ममता सिंह, रीता चौरसिया, प्रियंका सिंह ने अपने धार्मिक संजीवनी जिंदा रखा है. सत्य, शुद्धता व प्राकृतिक के महापर्व को वहां के मूल निवासी से साझा करते हैं, जिससे प्राकृतिक संसाधनों की इस तरह पूजा से अन्य काफी लाभकारी मानते हैं.

rohtasdistrict:
Related Post