रोहतास: एनसीसी प्रभारियों के साथ 42वीं बटालियन के कर्नल ने की मीटिंग, 14 से 18 तक सी सर्टिफिकेट की परीक्षा

रोहतास जिले के विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों में पदस्थापित एनसीसी प्रभारियों के साथ 42वीं एनसीसी बटालियन के कर्नल धर्मेंद्र सिंह मलिक ने मंगलवार को बैठक कर कई निर्देश दिए. बी और सी सर्टिफिकेट परीक्षा की तैयारी को लेकर विचार-विमर्श किया गया और कैडेट परीक्षा में कैसे बेहतर कर सकते हैं, इसकी जानकारी दी. कहा कि बी और सी सर्टिफिकेट से हायर एजुकेशन में बोनस मार्क मिलता है. इसी तरह से इनसे प्रतियोगी परीक्षा में भी बोनस मार्क्स मिलता है.

कर्नल डीएस मलिक ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह एनसीसी के कैडेट रह चुके हैं. सरकार एनसीसी का विस्तार कर रही है. बताया कि एनसीसी का लक्ष्य अब पूरे देश में 15 लाख से 25 लाख हो गई है. इसका लक्ष्य है कि प्रत्येक बच्चे को इससे जोड़ा जाए. उन्होंने कहा कि एनसीसी से जुड़ने में बच्चे की लाइफ में अनुशासन होता है. बताया कि एनसीसी से सुरक्षा बलों में डायरेक्ट भी जाने का मौका मिलता है. इसमें बच्चियों के लिए 5 और 35 सीट लड़कों के लिए है. सी सट्रिफिकेट प्राप्त करने वाले बच्चे इसके लिए डायरेक्ट इंटरव्यू देते हैं.

रामगढ़ महाविद्यालय में सी प्रमाण पत्र की परीक्षा का आयोजन किया गया है, जो दिनांक 14 फरवरी से 18 फरवरी तक होगा. जिसमें प्रैक्टिकल और रिटेन परीक्षा लिया जाएगा. बैठक में विद्यालय, महाविद्यालय, आर्मी स्टाफ, सिविल स्टाफ उपस्थित रहें.

rohtasdistrict:
Related Post