रोहतास के 306 डाकघरों में मिल रहा है सस्ते दर पर तिरंगा, 12 अगस्त तक ऑनलाइन भी कर सकते हैं बुकिंग; जानें तरीका 

शाहाबाद रेंज के डीआईजी को तिरंगा भेंट करते डाक अधीक्षक

आजादी के अमृत महोत्सव के तहत हर घर तिरंगा अभियान में एक बार फिर डाक विभाग महत्वपूर्ण भूमिका निभाने जा रहा है. इस बार भी लोगों को तिरंगा डाकघरों से मिलेगा. लोग घरों एवं व्यावसायिक प्रतिष्ठानों पर तिरंगा फहरा सकेंगे. रोहतास जिले के 306 डाकघरों में हर घर तिरंगा अभियान के तहत स्वतंत्रता दिवस पर घर-घर राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए डाक विभाग 25 रुपए में तिरंगों की बिक्री शुरू कर दी गई. गुरुवार को डाक अधीक्षक ने शाहाबाद रेंज के डीआईजी, रोहतास डीएम एवं एसपी को तिरंगा भेंट किया.

डाक अधीक्षक संतोष कुमार तिवारी ने बताया कि विभाग स्वतंत्रता दिवस के मौके पर हर घर तिरंगा अभियान चला रहा है. जिले के सभी 306 डाकघरों में राष्ट्रीय ध्वज उपलब्ध है. ग्राहकों को 25 रुपए की कीमत अदा करनी पड़ेगी. यह तिरंगा 20 इंच गुणा 30 इंच साइज का होगा. बाजार में इस प्रकार के कपड़े के तिरंगे की कीमत 100 रुपए के करीब है. अभियान का मुख्य उद्देश्य हर घर में तिरंगा झंडा लगाना और देश के प्रति लोगों का प्रेम बढ़ाना है.

कहा कि रोहतास डाक प्रमंडल में दो जिले रोहतास और कैमूर के डाकघर आते हैं. प्रथम चरण में रोहतास डाक प्रमंडल को 20 हजार झंडा उपलब्ध कराया गया है. रोहतास और कैमूर के एक प्रधान डाकघर में 50 उप डाकघर और 411 शाखा डाकघरों में तिरंगा झंडा की आपूर्ति कर दी गई है. बताया कि रोहतास और कैमूर के लोग अपने नजदीकी डाकघर में जाकर तिरंगा झंडे की खरीदारी कर सकते हैं. पोस्ट ऑफिस से तिरंगा झंडा खरीदने के लिए ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा 12 अगस्त तक उपलब्ध है. पोस्ट ऑफिस की वेबसाइट epostoffice.gov.in पर जाकर क्लिक करते ही पहले राष्ट्र ध्वज दिखेगा. इसके बाद लोग कोर्ट में इसे ऐड कर पाएंगे. जिसके बाद ऑनलाइन आर्डर होगा.

Ad.
rohtasdistrict:
Related Post