16 जून को सासाराम उत्तरी बाइपास सड़क का शिलान्यास करेंगे सीएम

आरा-सासाराम रोड

सासाराम शहर को जाम से स्थायी रूप से निजात दिलाने व भारी वाहनों के शहर से बाहर-बाहर निकालने के लिए प्रस्तावित उत्तरी बाइपास सड़क का निर्माण प्रथम चरण में 122.39 करोड़ रूपये की लागत से किया जायेगा. इसकी जानकारी देते हुए पथ निर्माण मंत्री नंद किशोर यादव ने बताया कि सासाराम उत्तरी बाईपास सड़क निर्माण के प्रथम चरण परियोजना का शिलान्यास मुख्यमंत्री नीतीश कुमार करेंगे. जिसके बाद सासाराम के इस बाइपास सड़क निर्माण का कार्य प्रारम्भ हो जायेगा. वहीं सारण और तिरहुत प्रमंडल को आपस में जोड़ने वाले गंडक नदी पर बने सत्तर घाट पुल एवं लखीसराय बाइपास सड़क का भी 16 जून को ही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार उदघाटन करेंगे.

यह सड़क दो लेन का होगा. इसके अंतर्गत रेल लाईन पर आरओबी के अलावा स्टेट हाइवे 17 (सासाराम-चौसा रोड) एवं 12 (आरा-सासाराम रोड) पर व्हीकल अंडर पास का निर्माण किया जायेगा. इसके बन जाने से सासाराम शहर के पश्चिमी से उत्तरी सीधी संपर्कता मिल जायेगी और सासाराम के बाहरी इलाकों एवं आरा से बनारस जाने के लिए सासाराम शहर में प्रवेश करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी.

आरा-सासाराम रोड

जानकारी के मुताबिक प्रथम फेज में बेदा स्थित न्यू बस स्टैंड से मोकर पुल होते हुए सासाराम-कोचस चौथा पथ में करगहर के समीप स्थित अमवलिया चर्च तक की बाइपास सड़क बनेगी. जिसकी लंबाई लगभग साढ़े नौ किलोमीटर है. जबकि दूसरे फेज में मोकर पुल से बभनपुरवां पुल होते हुए अमरा-तालाब तक बाइपास सड़क का निर्माण कराया जाएगा. 

rohtasdistrict:
Related Post