रोहतास में भीषण गर्मी व लू के चलते धारा 144 लागू

भीषण गर्मी व लू के कारण रोहतास जिले में भी धारा 144 लागू कर दी गई है. जिला प्रशासन ने इसकी अधिसूचना जारी कर दी है. इस धारा के तहत स्कूलों व आंगनबाड़ी बंद करने का फरमान जारी किया गया है. धारा 144 का अनुपालन नहीं करने वाले प्रतिष्ठानों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. इसे हर हाल में अनुपालन करना होगा.

विदित हो कि एक पखवारा से जिले में भीषण गर्मी के साथ लू का प्रकोप बढ़ गया है. भीषण गर्मी व लू के कारण जिले में प्रत्येक दिन लोगों की मौत हो रही है. इसे ध्यान में रखते हुए जिला में निषेधज्ञा लागू की गई है. सुबह ग्यारह बजे के बाद व चार बजे के पहले लोगों को घर से बाहर अनावश्यक नहीं निकलने की नसीहत दी गई है. ग्रामीण क्षेत्रों में माइक से प्रचार भी किया जा रहा है. रोहतास, बिक्रमगंज समेत सभी प्रखंडों में अंचलाधिकारियों के माध्यम से लोगों को सर्तक कराया जा रहा है. आपदा को देखते हुए जिले में पदाधिकारियों की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं. सरकारी व गैर सरकारी कंस्ट्रकशन समेत योजनाओं में मजदूरों से कार्य नहीं कराने का निर्देश भी जारी किया गया है.

मौसम को देखते हुए योजनाओं पर कार्य कराने को कहा गया है. यदि मौसम में बदलाव होता है तो कार्य कराया जा सकता है. यदि लू व गर्म हवा बह रही हो और उसी में मजदूरों से कार्य कराया जाएगा, तो निषेधज्ञा के तहत कार्रवाई की जाएगी. स्थानीय प्रशासनिक अधिकारी इसकी निगरानी करेंगे. सरकार के निर्देश के बाद भी स्कूल में शिक्षण कार्य जारी रखने वाले विद्यालय प्रबंधनों को नोटिस जारी किया गया है.

जिलाधिकारी पंकज दीक्षित का कहना है कि जिले में लगातार बढ़ रही गर्मी को देखते हुए जिला 144 धारा लागू किया गया है. अनुपालन नहीं करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. अधिकारियों को भी अलर्ट कर दिया गया है. जिला शिक्षा पदाधिकारी प्रेमंचद ने कहा कि एक-दो विद्यालय व कोचिंग संस्थानों की शिकायत मिली थी. उसे चिन्हित करके नोटिस भेजने की कार्रवाई की जा रही है.

Source- Hindustan

rohtasdistrict:
Related Post