बिहार के लाल शुभम कुमार बने UPSC टॉपर

बिहार के लाल ने एक बार फिर कमाल किया है. बिहार के कटिहार जिले के शुभम कुमार ने यूपीएससी परीक्षा में टॉप किया है. सिविल सेवा परीक्षा 2020 में पहला स्थान पाने वाले शुभम कुमार ने आईआईटी बॉम्बे से बीटेक किया है. शुभम कटिहार कदवा प्रखंड के कुम्हडी गांव रहनेवाले देवानंद सिंह व पूनम सिंह के पुत्र हैं. शुभम ने बताया कि यूपीएससी की तैयारी 2018 में शुरू की जब उनकी सिविल इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी हो गई. शुभम ने सिविल इंजीनियरिंग की पढ़ाई आईआईटी मुंबई से 2018 में पूरी की है.

शुभम ने 2019 में यूपीएससी की परीक्षा दी जिसमें उन्हें 290 रैंक आया और उनका चयन इंडियन अकाउंटस सर्विस के लिए हुआ. लेकिन इच्छा भारतीय प्रशासनिक सेवा का अधिकारी बनने की थी. पूणे में रहते हुए शुभम ने यूपीएससी की तैयारी की. फिर उन्होंने 2020 में यूपीएएसी की परीक्षा दी इस बार उन्होनें टॉप कर इतिहास रच दिया है. शुभम ने बताया कि यूपीएससी मेंस की परीक्षा में एंथ्रोपोलॉजी ऑप्शनल विषय था.

शुभम ने बताया कि उनके परिवार में उनके पिता-माता, एक बहन है और सभी लोग कटिहार में ही रहते हैं. शुभम के पिता उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक में मैनेजर के पद पर कार्यरत है. शुभम ने बताया कि उन्होंने दसवीं विद्या विहार रेजिडेंशियल स्कूल पूर्णिया से पास किया और 12वीं चिन्मया विद्यालय बोकारो से पास किया. शुभम ने 2018 में आईआईटी मुंबई से सिविल इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी की. शुभम ने बताया कि वह चाहते हैं कि उन्हें बिहार कैडर मिले ताकि वह अपने राज्य में ही अपनी सेवाएं दे. शुभम की सफलता पर बिहार के मुख्यमंत्री नितीश कुमार ने ट्वीट करके बधाई दी है. उन्होंने शुभम कुमार के उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हुए कहा कि बिहार के विकास आयुक्त आमिर सुबहानी जी ने भी पूर्व में प्रथम स्थान प्राप्त किया था.

बता दें कि सिविल सर्विसेज परीक्षा 2020 में कुल 761 उम्मीदवार उत्तीर्ण हुए जिनमें 545 पुरुष और 216 महिलाएं शामिल हैं. टाॅप 25 उम्मीदवारों में 13 पुरुष और 12 महिलाएं शामिल हैं. इस बार के कामयाब उम्मीदवारों में 25 दिव्यांग श्रेणी के भी उम्मीदवार हैं. वहीं सामान्य वर्ग से 263, अन्य पिछड़ा वर्ग से 229, अनुसूचित जाति 122, आर्थिक पिछड़ा वर्ग से 86, अनुसूचित जनजाति से 61 अभ्यथियों ने परीक्षा पास की है. जिसके बाद कुल मिलाकर 761 अभ्यर्थी परीक्षा पास कर चुके हैं. इसके अलावा 150 अभ्यर्थियों को रिजर्व रखा गया है.छात्र परिणाम https://www.upsc.gov.in/ पर जाकर देख सकते हैं. रोल नंबर देखने के लिए यहां क्लिक कर सकते हैं.

Ad.
rohtasdistrict:
Related Post