खोजी कुत्ते ‘हीरा’ की राजकीय सम्मान के साथ अंतिम विदाई

तिलौथू प्रखंड क्षेत्र में तिअरा कला सीआरपीएफ कैंप में खोजी कुत्ता हीरा की मौत शुक्रवार की देर रात हो गयी. जिससे कैंप में मातमी माहौल हो गया. रविवार को उसका राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया.

हीरा का फाइल फोटो

असिस्टेंट कमांडेंट सुभाष चंद्र झा ने बताया कि हीरा की तबीयत खराब होने पर सीआरपीएफ के जवान उसे इलाज कराने के लिए डेहरी ले गए. चिकित्सकों ने गंभीर स्थिति देख डेहरी से उसे पटना रेफर कर दिया. पटना जाने के क्रम में रास्ते में ही उसने दम तोड़ दिया. नौहट्टा पशु अस्पताल में पोस्टमार्टम कराया गया. रविवार को राजकीय सम्मान के साथ अंतिम यात्रा निकाला गया तथा सोन नदी के किनारे दफनाया गया. जवानों ने उसे अंतिम सलामी दी.

Ad.

बताते चलें कि हीरा लेब्रा प्रजाति का कुत्ता था और विस्फोटक खोजने में माहिर था. उसने अपने जीवन काल में प्रखंड के कई स्थानों पर विस्फोटक की खोज कर सीआरपीएफ जवानों की जान बचाई थी. ढाई माह पूर्व उसने बेल्दूरीया में दो केन बम भी खोजा था. वर्ष 2012 में वह सीआरपीएफ में शामिल कर लिया गया था. उसने काफी सशक्त होकर आठ वर्ष तक ड्यूटी की. उसकी मौत से सीआरपीएफ को काफी क्षति हुई है. राजकीय सम्मान के साथ सीआरपीएफ कैंप में सलामी दी गई.

rohtasdistrict:
Related Post