डेहरी-धनबाद इंटरसिटी एक्सप्रेस का सासाराम तक होगा विस्तार

अब डेहरी-धनबाद इंटरसिटी एक्सप्रेस ट्रेन का सासाराम तक विस्तार होगा। इस ट्रेन को डेहरी के बजाए सासाराम-धनबाद तक चलाने के लिए हाजीपुर जोन व मुगलसराय डीविजन ने सासाराम से मांगी गई रिपोर्ट पर सहमति दे दी है। यदि सबकुछ समय से हुआ तो नए वर्ष में सासाराम को धनबाद इंटरसिटी की सौगात मिलेगी। इसके बाद सासारामवासियों को धनबाद का सफर करना आसान होगा।

पहले सासाराम से धनबाद जाने के लिए सुबह में मात्र एक ट्रेन अजमेर-सियालदह थी। इसके बाद पूरे दिन धनबाद जाने के लिए कोई ट्रेन नहीं थी। जिसे देख रेलवे ने डेहरी-धनबाद इंटरसिटी एक्सप्रेस ट्रेन को सासाराम से चलाने के लिए स्टेशन प्रबंधक से रिपोर्ट मांगी थी। स्टेशन प्रबंधक ने इस ट्रेन को सासाराम से चलाने की सहमति दी है। इसकी रिपोर्ट भी डीवीजन को भेज दिया गया है। अब ट्रेन का परिचालन सासाराम से करने के लिए समय व तिथि डीविजन व जोन द्वारा निर्धारित की जाएगी। रेलवे का फोकस झारखंड के प्रमुख शहरों से सासाराम को जोड़ने के बाद यूपी में लखनऊ सहित अन्य शहरों से जोड़ने पर है। हालांकि उसकी रिपोर्ट अभी नहीं मांगी गई है।

डिहरी स्टेशन

उधर, सासाराम को झारखंड राज्य के प्रमुख शहरों से जोड़ने के लिए रेलवे द्वारा किए जा रहे कार्य के तहत वर्ष 2019 में सासाराम को दो जोड़ी ट्रेन मिली है। इसमें डेहरी से शुरू की गई रांची-इंटरसिटी एक्सप्रेस ट्रेन व आरा से शुरू की गई रांची इंटरसिटी शामिल है। इसके अलावे तीन प्रमुख ट्रेनों का सासाराम में ठहराव किया गया है। सासाराम स्टेशन पर विकास अन्य स्टेशनों की तेजी से हो रहा है। स्टेशन पर मशीन से सफाई के लिए 80 कर्मचारियों का दल मिला है। सफाई के मामले में स्टेशन बिहार के स्टेशनों में तीसरे नंबर पर है। सफाई कार्य के लिए अलग से कनीय अभियंता प्रमोद रंजन तिवारी की प्रतिनियुक्ति हुई है। स्टेशन पर 24 घंटे मशीन से सफाई होती है। यात्रियों को स्वच्छता के लिए जागरूक किया जाता है। लेकिन शहर के लोग आज भी राजधानी ट्रेन के ठहराव की मांग पर अड़े हैं।

सासाराम स्टेशन प्रबंधक उमेश कुमार कहते है कि रांची के लिए दो ट्रेनों का सासाराम से परिचालन शुरू कराने के बाद डीविजन द्वारा डेहरी-धनबाद इंटरसिटी एक्सप्रेस का सासाराम में विस्तार के लिए रिपोर्ट मांगी गई थी। जिसकी रिपोर्ट भेज दी गई है। डीविजन या जोन द्वारा धनबाद इंटरसिटी का सासाराम तक विस्तार करने की तिथि व परिचालन का समय निर्धारित नहीं किया गया है।

rohtasdistrict:
Related Post