रोहतास के सरकारी कार्यालय व सभी निर्मित पंचायत सरकार भवन सौर ऊर्जा से होंगे रोशन

सासाराम समहणालय में लगा सौर ऊर्जा

रोहतास जिला के पंचायत सरकार भवन अब सौर उर्जा से रोशन होंगे. सब कुछ ठीक रहा तो जल्द ही सरकारी कार्यालय भी सौर ऊर्जा से रोशन होंगे. बिजली की खपत कम करने के लिए सरकार ने निर्देश दिया है. सरकार के निर्देश के बाद प्रशासन ने इस पर कार्रवाई शुरू की है. डीएम के निर्देश पर ब्रेडा के इंजीनियरों ने पंचायत सरकार भवनों का सर्वेक्षण शुरू किया है. सर्वेक्षण के आधार पर सौर उर्जा प्लांट स्थापित किए जाएंगे. पंचायत सरकार भवन में कितने क्षमता की जरूरत है, इसका सर्वे किया जा रहा है. सर्वेक्षण के बाद डीएम के माध्यम से प्रस्ताव भेजी जाएगी.

पंचायत सरकार भवन अब बिजली आपूर्ति पर निर्भर नहीं रहेगी. इससे कई फायदे होंगे. सौर उर्जा से बिजली आपूर्ति होगी तो कई समस्याओं से छुटकारा मिलेगा. बिजली आने-जाने का झंझट समाप्त होगा. सौर ऊर्जा को जल, जीवन व हरियाली अभियान के साथ जोड़ दिया गया है. ब्रेडा की योजनाओं में तेजी लायी जा रही है. ब्रेडा के इंजीनियर राजेश चौहान के मुताबिक क्षमता के अनुसार सौर प्लांट स्थापित किए जाएंगे. सर्वे के बाद पता चलेगा कि किस पंचायत भवन में कितनी बिजली की खपत है.

सासाराम समहणालय में लगा सौर ऊर्जा

जिले में कुल 245 पंचायतें है. सभी पंचायतों में पंचायत सरकार भवन निर्माण की योजना है. पंचायत स्तर पर पंचायत कार्यालय का संचालन होगा. जानकारी के अनुसार जिले में अभी तक कुल 46 पंचायत सरकार भवन बनकर तैयार हैं. इसमें 40 पंचायत सरकार भवनों में पंचायत कार्यालय की शुरूआत हुई है. जितने पंचायत सरकार भवन बनकर तैयार हैं, उस पर सौर ऊर्जा प्लांट स्थापित कर बिजली की आपूर्ति होगी.

सासाराम समहणालय में लगा सौर ऊर्जा

बता दें कि इस योजना के तहत जिले के सभी सरकारी भवनों में सौर उर्जा प्लांट स्थापित कर बिजली की आपूर्ति की योजना है. इस पर काम शुरू किया गया है. जिले के सभी प्रखंड-अंचल, अनुमंडलों में सौर ऊर्जा प्लांट स्थापित कर बिजली की आपूर्ति होगी. इसके बाद शिक्षा, पीएचईडी, पशुपालन विभाग, मत्स्य विभाग, वाणिज्य कर विभाग समेत अन्य विभागों को सौर ऊर्जा प्लांट से रोशन किया जाएगा. कलेक्ट्रेट, सदर अस्पताल, सिविल कोर्ट, सर्किट हाउस में सौर ऊर्जा प्लांट से बिजली की आपूर्ति हो रही है. मंडल कारा सासाराम व उपकारा बिक्रमगंज में प्लांट लगाने की कवायद शुरू हो गई है.


rohtasdistrict:
Related Post