रोहतास में विशेष फसल के रूप में चयनित हुई टमाटर की खेती

रोहतास जिले में विशेष फसल के रूप में चयनित हुई टमाटर की खेती. एक कलस्टर में 50 हेक्टेयर भूमि को शामिल करने का प्रावधान किया गया है. एक कलस्टर में कम से कम 50 व अधिक से अधिक 100 किसानों को शामिल किया जाएगा.

इसे लेकर राज्य बगवानी मिशन के निदेशक नंद किशोर ने सभी सहायक निदेशकों को पत्र जारी करके बिहार राज्य उद्यानिक उत्पाद विकास योजना के तहत रोहतास में टमाटर की खेती को विशेष फसल में शामिल करने की जानकारी दी है. पत्र में कहा गया है कि इस योजना के तहत राज्य के नौ जिला का चयन किया जाएगा. रोहतास टमाटर की खेती के लिए शामिल किया गया है. इसके तहत उद्यान के सहायक निदेशक द्वारा रोहतास कलस्टर बनाया गया है, जिसमें संझौली, दिनारा व सासाराम शामिल है. प्रयोग के तौर पर विशेष फसल में शामिल किए गए टमाटर की खेती के बाद अन्य फसलों को भी विशेष फसल में शामिल किया जाएगा.

बता दें कि इस योजना का मुख्य उद्देश्य जिले में उत्पादित उद्यानिक उत्पाद का शत प्रतिशत बहुपयोग करके कृषकों की आय में वृद्धि करना सामूहिक स्तर पर कृषि एवं कृषि उत्पादकों को मूल्य संबर्द्धन को बढ़ावा देना ग्रामीण बेरोजगार पुरूष व महिलाओं के बीच स्वरोजगार उत्पन्न कराना, कृषकों को उनके उत्पाद का उचित मूल्य दिलाना और बाजार में पूर्व से उपलब्ध उद्यमियों की मांग के अनुरूप उत्पादन को तैयार करना व बाजार में लाना शामिल है. उत्पाद में स्वच्छता को बढ़ावा देना एवं उद्योग आधारित कार्य का विकेन्द्रीकरण करके इसे ग्रामीण तक पहुंचाने व उनकी अर्थ व्यवस्था सुदृढ़ बनाना मुख्य मकसद है.

तिलौथू में टमाटर की खेती

इस योजना के अंतर्गत चिन्हित कृषक समूह को योजना हेतु निर्धारित विभिन्न कार्यक्रमों में विशेष रूप से प्रशिक्षित किया जाएगा. प्रत्येक कलस्टर में एक संस्थापन हेतु समूह को योजना के तहत वित्तीय सहायता उपलब्ध करायी जाएगी. सोलर कोल्ड रूम की स्थापना आवश्यतानुसार करायी जाएगी. कृषक अपने उत्पादन को आसानी से बाजार मांग के अनुरूप उपलब्ध करा सकते हैं. चयनित किसानों को ग्रेडिंग, प्रोसेसिंग के अलावा टमाटर उत्पादन के लिए संबंधित मशीन भी उपलब्ध करायी जाएगी.

Ad.

बता दें कि रोहतास जिले में 233 किसानों का चयन किया गया है. जिसमें 100 किसानों का सासाराम क्लस्टर में, 67 किसानों का दिनारा क्लस्टर में और 66 किसानों का संझौली क्लस्टर में चयन हुआ है.

rohtasdistrict:
Related Post