रोहतास में बेमौसम बारिश एवं ओलावृष्टि से फसलों को नुकसान, किसान परेशान

शुक्रवार रात हुई बारिश एवं ओलावृष्टि से रोहतास जिला में बर्बाद फसल

जिले में बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि ने किसानों की उम्मीदों पर पानी फेर दिया है. गुरुवार शाम से रुक-रुक कर हो रही बारिश शुक्रवार की रात बारिश एवं ओलावृष्टि और शनिवार की सुबह में हुई मूसलाधार बारिश ने दलहन, तेलहन और गेहूं की फसल को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाया है. फसल में लगे फूल झड़ गए हैं जिससे फल में दाना नहीं हो पाएगा. बारिश, हवा एवं ओलावृष्टि से गेहूं का लहलहा रही फसल खेतों में गिर गया है. खेतों में गिरे गेहूं का फसल देख किसान मायूस हैं. रबी का फसल खेतों में सड़ने लगा है. रबी का फसल की बर्बादी देख किसानों के चेहरे मुरझा गए हैं.

शनिवार को खेतों पर पहुंचे किसानों की जिधर भी नजर गई, हर तरफ फसलें जमीन पर बिछी दिखीं. जबकि शनिवार को भी पूरे दिन रुक-रुक कर कई बार बारिश हुई. जिले में ऐसा कोई इलाका नहीं बचा जहां फसलों को नुकसान नहीं पहुंचा हो. टमाटर व सब्जी की फसल जहां बर्बाद हो गई, वहीं गेहूं खेतों में ही बिछ गया है. सरसों, तीसी, चना, अरहर, प्याज, पर दोहरी मार पड़ी है. खेतों में कटी पड़ी गेहूं में दाने बनने लग गए थे, तो पक कर कटाई को तैयार सरसों भी सुरक्षित नहीं बच पाई है.

रोहतास जिले में शुक्रवार रात हुयी बारिश एवं ओलावृष्टि से बर्बाद फसल

चेनारी प्रखंड के किसानों ने बताया कि लगभग गांव के उत्तरी भाग से लेकर उर्दा, महैचा, चनपुरा, सहित दर्जन भर गांवों के लगभग चार किलोमीटर के दायरे में कुछ भी नहीं बचा है. शत फीसद नुकसान हुआ है. पिछेती आलू के खेतों में भरे बारिश के पानी के चलते खुदाई से पहले ही सड़ सकता है. इसके अलावा मटर, मसूर, चना के पौधे भी पानी में डूब गए हैं. आम के मंजर भी नष्ट हो गए, जिससे उसके उत्पादन पर भी असर पड़ेगा.

किसानों का कहना है कि बारिश की वजह से प्रभावित फसलों के दाने काले हो जाएंगे. तेलहनी फसलों से तेल की निकासी भी कम रहेगी. ऐसे में प्रभावित फसल की उपज को बाजार में अपेक्षा के अनुरूप कीमत नहीं मिल पाएगी. इस वर्ष बारिश ने किसानों को कहीं का नहीं छोड़ा है. किसान धीरज कुमार का कहना है कि धान की फसल नुकसान होने के बाद रबी की फसल से अच्छी पैदावार की उम्मीद थी. लेकिन अब तो लागत निकलना भी मुश्किल है. किसानों के अरमान तो फसलों की पैदावार से ही पूरा होते हैं. उम्मीद थी कि इस बार अच्छी फसल से आमदनी भी बढ़िया होगी लेकिन बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि ने उम्मीदों में पानी फेर दिया है.

शिवसागर प्रखंड के विजय सिंह ने बताया कि गेहूं की फसल में बालियां निकलीं तो लगा कि अब उपज घर पहुंच जाएगा, लेकिन मौसम की मार ने काफी नुकसान पहुंचाया है. शुक्रवार रात की बारिश और ओलावृष्टि ने बहुत नुकसान पहुंचाया है. अब की बार तो कोई भी फसल सुरक्षित नहीं बच पाई है.

rohtasdistrict:
Related Post