सासाराम स्टेशन पर शान से लहराएगा सौ फीट ऊंचा तिरंगा, तैयारी में जुटा रेल प्रशासन

सासाराम स्टेशन पर इसी जगह पर लहराएगा तिरंगा

सासाराम रेलवे स्टेशन परिसर में एक सप्ताह के अन्दर सालों भर सौ फीट ऊंचा गगनचुंबी तिरंगा लहराएगा. रेलवे स्टेशन परिसर के मेन गेट के सामने रेल स्टेशन प्रबंधक कार्यालय बिल्डिंग के आगे सौ फीट के लंबे पोल पर तिरंगा झंडा लगेगा. रेलवे ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है. इसके लिए रेलवे ने एक निर्माण एजेंसी को कांट्रेक्ट दिया है.

पूर्व मध्य रेलवे के पंडित दीन दयाल उपाध्याय रेल मंडल के डीआरएम पंकज सक्सेना ने बताया कि इस गणतंत्र दिवस पर ही सासाराम स्टेशन परिसर पर नियमित तिरंगा फहराये जाने की तैयारी थी, लेकिन तिरंगा झंडा के पोल का स्ट्रक्चर समय पर तैयार नहीं हो पाने की वजह से तिरंगा झंडा 26 जनवरी के बजाय इस महीने के 22 फरवरी तक फहराए जाने की उम्मीद है.

सासाराम स्टेशन पर इसी जगह पर लहराएगा तिरंगा

वहीं सासाराम रेलवे स्टेशन के प्रबंधक उमेश कुमार ने बताया कि रेल मंत्रालय ने विगत तीन महीना पहले देशभर के ए श्रेणी वाले स्टेशनों पर 100 फीट ऊंचाई के तिरंगे लगाने का फैसला लिया था. जिसके तहत सासाराम स्टेशन पर भी तिरंगा लगाने की तैयारी शुरू कर दी गई है. स्टेशन परिसर में तिरंगा फहरने से यहां की खूबसूरती बढ़ जाएगी. झंडा रात में भी दूर से दिखे, इसके लिए आसपास लाइटिंग व सौंदर्यीकरण की व्यवस्था की जा रही है.

बता दें कि तिरंगे की सुरक्षा की जिम्मेदारी रेलवे सुरक्षा बल यानी आरपीएफ की होेगी. इसके लिए आरपीएफ पुलिस के जवान लगतार मॉनिटरिंग करेंगे. तिरंगा के सम्मान में विधिवत नियमों का पालन किया जाएगा. साथ ही सीसीटीवी कैमरे से भी नजर रखी जाएगी, ताकि तिरंगे की शान में किसी भी तरह की चूक न हो.


rohtasdistrict:
Related Post