रोहतास में ट्रू-नेट मशीन से होगी कोरोना की जांच, पॉजिटिव केस आने के बाद ही जांच के लिए सैंपल भेजा जाएगा पटना

फोटो- उमरेन्द्र कुमार

अब जिला अस्पताल सासाराम में ट्रू-नेट मशीन से कोरोना वायरस की जांच होगी. 16 मई से कोविड-19 टेस्टिंग के लिए ट्रूनेट मशीन जिला अस्पताल में कार्य करना शुरू कर देगा. टेस्टिंग मशीन के चालू होने से कोरोना सैंपल की जांच कराने में जिला प्रशासन को सहूलियत हो जाएगी. यहां पर प्रारम्भिक जांच होगी. जिन लोगों का निगेटिव रिपोर्ट आएगी, वे पूरी तरह से ठीक होंगे. लेकिन जिसका रिपोर्ट पॉजिटिव आएगा, उसकी जांच के लिए फिर से सैम्पल पटना भेजा जाएगा. इसके बाद ही उसे पॉजिटिव माना जाएगा. स्वास्थ्य विभाग ने सैंपल जांच मशीन लगाने के लिए सदर अस्पताल स्थित पारा मेडिकल संस्थान में बने क्वारंटाइन सेंटर सह आइसोलेशन वार्ड का चयन किया है.

ट्रू-नेट मशीन की क्षमता एक दिन में 48 सैैंपल जांच करने की है. यानि एक घंटे में दो सैम्पल की जांच होगी. लेकिन एक दो घंटे मशीन बंद रहेगी तो उस समय जांच की संख्या कम हो जाएगी. इस तरह विभाग ने एक दिन में 40 सैम्पल जांच करने की तैयारी की है. अगर एक दिन में इससे ज्यादा सैम्पल लिया जाता है तो शेष सैम्पल को जांच के लिए पटना भेजा जाएगा.

सिविल सर्जन डॉ. जनार्दन शर्मा ने बताया कि एक सप्ताह पूर्व सरकार से सदर अस्पताल में कोरोना सैंपल जांच के लिए मशीन लगाने की मंजूरी मिल गई थी. उसके बाद तैयारी को अंतिम रूप देने में विभाग जुट गया था. अब जिले में सैंपल कलेक्शन के साथ उसकी जांच भी की जाएगी उसी सैंपल को क्रांस जांच के लिए पटना जाएगा, जिस रिपोर्ट पॉजिटिव आएगा. इससे सैंपल जांच कार्य में तेजी आएगी.

सदर अस्पताल के अलावा स्वास्थ्यकर्मी प्रखंडों में जाकर सैंपल कलेक्शन का कार्य कर रहे हैं. अबतक शिवसागर, चेनारी, बिक्रमगंज, दावथ, सूर्यपुरा, काराकाट, दिनारा, रोहतास, नौहट्टा समेत अन्य प्रखंडों में स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा सैंपल कलेक्शन का कार्य किया जा रहा है. वहीं पूर्व से ही जमुहार स्थित नारायण मेडिकल कॉलेज व अस्पताल में सैम्पल लिया जा रहा है एवं कोरोना पॉजिटिव मरीज भी यहां इलाजरत है.

rohtasdistrict:
Related Post