चलंत पौधा विक्रय केंद्र की हुई शुरूआत, 10 रुपये में मिलेगा पौधा

जल जीवन हरियाली अभियान के तहत आम लोगों में पौधारोपण हेतु जागरूकता एवं सहभागिता के लिए रोहतास वन विभाग की ओर से सोमवार को चलंत पौधा विक्रय केंद्र वाहन को रवाना किया गया. रोहतास प्रमंडलीय वन कार्यालय में डीएफओ प्रद्युमन गौरव ने चलंत पौधा विक्रय केंद्र के वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया. चलंत पौधा विक्रय केंद्र द्वारा रोहतास जिले के चारों वन क्षेत्र में 8 अगस्त तक सभी प्रखंड मुख्यालय और पंचायत मुख्यालय के साथ-साथ उस क्षेत्र के सभी बड़े बाजारों पर भी रुकेगा. जिन लोगों को भी अपनी इच्छा अनुसार पौधे लेने हैं, उन्हें 10 के साथ अपना आई कार्ड की फोटो कॉपी देनी होगी.

पौधा तीन वर्ष तक जीवित रहने पर पौधा लगाने वाले किसान एवं लोगों को दस रुपया प्रति पौधा के जगह सत्तर रुपया प्रति पौधा का भुगतान पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग द्वारा किया जाएगा. पौधा तैयार होने पर पौधा पर पूरा अधिकार किसान का होगा. इन पौधों में सागवान, महोगनी, अनार ,सरीफा, आवरा, शाहजन, अमरूद ,पपीता सहित अन्य शामिल है. 26 जुलाई से जिले में पौधों की बिक्री कर इसकी शुरुआत की जा चुकी है. जिले के प्रखंडों के लिए दो चलंत वाहन से गुणवत्तापूर्ण पौधा उपलब्ध कराने के लिए रवाना किया गया है.

Ad.

इस दौरान डीएफओ प्रद्युमन गौरव ने कहा कि धरती पर हरित आवरण को बढ़ाने की नितांत आवश्यकता है ताकि ग्लोबल वार्मिग, अतिवृष्टि, अल्पवृष्टि, प्रदूषण समस्याओं का निराकरण हो सके. उन्होंने कहा कि मिशन 2.51 करोड़ में ज्यादा से ज्यादा लोग जुड़कर अपने आसपास के हरित आवरण को बढ़ा सके इस हेतु पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग द्वारा चलंत पौधा विक्रय केंद्र को आम लोगों के बीच भेजा गया है. किसान बन्धुओं एवं आम लोगों के लिए एक सुनहरा मौका है कि बिना किसी परेशानी के अपने घर के पास चलंत पौधा विक्रय केंद्र से पौधा खरीदकर अपने निजी भूमि पर पौधों का रोपण कर सकते हैं.

rohtasdistrict:
Related Post