VKSU: अक्टूबर माह में होगी यूजी और पीजी फाइनल ईयर की परीक्षाएं

वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय यूजी (स्नातक) से लेकर पीजी (स्नातकोत्तर) की परीक्षाएं अक्टूबर माह में लेगा. इसको लेकर परीक्षा विभाग ने तैयारी शुरू कर दिया है. वहीं अन्य पार्ट और सेमेस्टर के विद्यार्थियों की परीक्षा सशर्त होगी. उन परीक्षार्थियों को परीक्षा देने के लिए केंद्र पर आने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी. पीजी सेमेस्टर के छात्रों को आंतरिक परीक्षा के आधार पर अंक दिए जाएंगे.

Ad.

स्नातक पार्ट वन और पार्ट टू के विद्यार्थियों को एसाइनमेंट परीक्षा से गुजरना पड़ेगा. इसमें विद्यार्थियों को अपने घर से एसाइनमेंट बना कर लाना होगा. अपने कॉलेज में जमा करना पड़ेगा. इसी आधार पर उनका मूल्यांकन होगा. स्नातक पार्ट वन सत्र 2019- 22 के विद्यार्थियों को आनर्स के दो पेपर के अलावा सहायक विषय और कंपल्सरी विषय में एसाइनमेंट बनाना होगा. यह एसाइनमेंट उस विषय के कुल प्राप्तांक के अनुसार होगा. आनर्स, सहायक और कंपल्सरी विषयों में पांच प्रश्न हिंदी व अंग्रेजी में विभागाध्यक्ष वेबसाइट पर अपलोड करेंगे. इसमें एक प्रश्न का उत्तर तीन हजार शब्दों में घर से लिख कर विद्यार्थियों को लाना होगा.

वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय परिसर

प्रश्नों को विश्वविद्यालय का परीक्षा विभाग जारी करेगा. एसाइनमेंट को छात्र अपने-अपने विभाग में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ जमा करेंगे. साथ ही शिक्षक उसका मूल्यांकन करेंगे. विश्वविद्यालय प्रशासन इस एसाइनमेंट का रिजल्ट भी ऑनलाइन जारी करेगा. एसाइनमेंट के आधार पर ही विद्यार्थियों का पार्ट वन का अंक पत्र जारी होगा. इधर ऐसे विद्यार्थी जिनका एसाइनमेंट में भी 70 प्रतिशत से अधिक अंक आता है उनका एसाइनमेंट वेबसाइट पर पारदर्शिता के लिए जारी होगा.

फाइल फोटो

पार्ट टू के विद्यार्थियों को प्रति पेपर आनर्स, सहायक और कंपल्सरी विषय में 50 अंक का एसाइनमेंट देना होगा जबकि उनका 50 अंक उनके पार्ट वन के रिजल्ट के आधार पर तैयार होगा. इसी आधार पर रिजल्ट तैयार कर विद्यार्थियों को जारी किया जाएगा. स्नातक पार्ट थर्ड सत्र 2017-20 की परीक्षा अवधि में बदलाव किया गया है. अब परीक्षार्थियों से तीन घंटे की जगह दो घंटे की ही परीक्षा ली जाएगी.

rohtasdistrict:
Related Post