रोहतास का एक ऐसा प्रखंड, जहां के 5 नेता विधायक बने, एक ही गांव से दो MLA

ऐसे वक्त में, जब उम्मीदवारों के बाहरी और स्थानीय होने का सवाल चुनाव के दौरान मुद्दा बनता हो, वहीं रोहतास जिले के एक ही प्रखंड के पांच लोग अलग-अलग विधानसभा क्षेत्रों से चुनकर बिहार विधानसभा में पहुंचे हैं. खास बात ये है कि विजयी विधायकों में दो एक ही गांव के हैं और दूसरी खासियत यह है कि पांचों विधायक महागठबंधन की टिकट पर चुनाव जीते हैं. तीसरी विशेषता यह है कि पांचों पहली बार जीतकर विधायक बने हैं.

Ad.

रोहतास जिले में एक प्रखंड कोचस है. आरा से मोहनिया जाने वाली एनएच-30 पर बसा कोचस प्रखंड मुख्यालय के साथ-साथ आसपास के गांवों का बाजार भी है. विधानसभा की दृष्टि से यह करगहर विधानसभा का हिस्सा है, जो नये परिसीमन के बाद 2008 में अस्तित्व में आया. विधानसभा चुनाव 2020 कोचस वासियों के लिए सुखद समाचार लेकर आया है. इस प्रखंड के पांच पुत्र अलग-अलग क्षेत्रों से जीतकर इसबार विधानसभा पहुंचे हैं.

फाइल फोटो: जीत के बाद संतोष मिश्रा

करगहर विधानसभा क्षेत्र से महागठबंधन की सहयोगी कांग्रेस पार्टी की टिकट पर चुनाव जीतने वाले संतोष मिश्रा कोचस प्रखंड के सोहसा गांव निवासी हैं. वे अपने समय के दिग्गज कांग्रेसी नेता और बिहार के मंत्री रहे पंडित गिरीश नारायण मिश्र के एकलौते पुत्र हैं. गिरीश बाबा के नाम से चर्चित इनके पिता स्व. जगन्नाथ मिश्र के बेहद खास थे. रोहतास ही नहीं पूरे शाहाबाद में कभी गिरीश मिश्र की तूती बोलती थी. उनके ही पुत्र संतोष मिश्रा पहली बार जीतकर विधानसभा पहुंचे हैं. उन्होंने जेडीयू प्रत्याशी वशिष्ठ सिंह को मात देकर विजय का परचम लहराया.

फाइल फोटो: ऋषि कुमार

कोचस के गांव ओझवलिया निवासी ऋषि कुमार ने औरंगाबाद जिले के ओबरा सीट से जीत दर्ज की है. ऋषि राजद की वरिष्ठ नेता और पूर्व केन्द्रीय मंत्री कांति सिंह के बेटे हैं. पहली बार राजद ने ऋर्षि को प्रत्याशी बनाया और वे जीतकर विधानसभा पहुंच गये हैं.

फाइल फोटो: जीत के बाद मुरारी प्रसाद गौतम

रोहतास के चेनारी सुरक्षित सीट से कांग्रेस की टिकट पर जीत हासिल करने वाले मुरारी प्रसाद गौतम कोचस प्रखंड के एकौनी ग्राम के निवासी हैं. इन्होंने जेडीयू के सीटिंग विधायक ललन पासवान को करारी शिकस्त दी. गौतम के पिता स्व. महेन्द्र राम मुखिया रहे थे और कभी कांग्रेस की टिकट पर चेनारी से किस्मत आजमायी थी. लेकिन तब भाग्य ने उनका साथ नहीं दिया था. अब उसी क्षेत्र से उसी पार्टी से उनके पुत्र मुरारी गौतम विजयी होकर विधानसभा पहुंचे हैं.

फाइल फोटो: जीत के बाद विजय मंडल

दिनारा विधानसभा सीट से राजद की टिकट पर चुनाव जीतने वाले विजय कुमार मंडल का भी संबंध कोचस प्रखंड से है. ये ओझवलिया गांव के मूल निवासी है, जिस गांव से राजद नेत्री कांति सिंह का संबंध है. मंडल फिलहाल कोचस बस पड़ाव के समीप घर बनाकर रहते हैं.

फाइल फोटो: जीत के बाद फते बहादुर सिंह

कोचस प्रखंड में एक गांव है इंदौर है. यहां के निवासी फते बहादुर सिंह ने इसबार रोहतास जिले के ही डेहरी विधानसभा सीट से जीत का परचम लहराया है. फते बहादुर भी राजद के प्रत्याशी थे और उन्होंने बीजेपी के सीटिंग विधायक सत्य नारायण यादव को कड़े मुकाबले में शिकस्त दी. कुशवाहा जाति से आने वाले फते बहादुर महज 464 मतों से विजयी घोषित किये गये थे.

Source: News18 Bihar

rohtasdistrict:
Related Post