बिहार में बढ़ा लॉकडाउन, शादी में सिर्फ 20 लोगों को अनुमति, दुकान खुलने का समय भी बदला

फाइल फोटो

बिहार में 15 मई को खत्‍म हो रहे लॉकडाउन को 25 मई तक बढ़ा दिया गया है. अब बिहार में 25 मई तक लॉकडाउन रहेगा. लॉकडाउन बढ़ाए जाने की जानकारी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ट्वीट कर दी. मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर कहा है कि आज सहयोगी मंत्रीगण एवं पदाधिकारियों के साथ बिहार में लागू लॉकडाउन की स्थिति की समीक्षा की गयी. लॉकडाउन का सकारात्मक प्रभाव दिख रहा है. जिसे देखते हुए बिहार में अगले 10 दिनों अर्थात 16 से 25 मई, 2021 तक लॉकडाउन को विस्तारित करने का निर्णय लिया गया है.

इस बार लॉकडाउन में कुछ नियमों में भी बदलाव किया गया है. अब शादी समारोह में सिर्फ 20 लोग ही शामिल हो सकेंगे. सरकारी आदेश के मुताबिक अब शादी से तीन दिन पहले पुलिस स्टेशन पर इस संबंध में सूचित कर परमिशन लेना होगा. पहले की तरह डीजे और बैंड-बाजा पर प्रतिबंध रहेगा. वहीं शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में दुकान खोलने के समय में भी बदलवा किया गया है. शहरी क्षेत्र में सब्जी, किराना अंडे, मांस, मछली की दुकानें 10 तक ही खुलेंगी. वहीं ग्रामीण इलाकों में दुकानें 12 बजे तक खुलेंगी. ग्रामीण क्षेत्र में सुबह 8 बजे से 12 बजे तक दुकान खुलेगी. जबकि बीज एवं खाद की दुकानें सोमवार एवं गुरुवार को सुबह 6 बजे से 10 बजे तक खोला जा सकेगा.

सरकार ने आरा मशीन की दुकान को भी खोलने में छूट दी है. इसके अलावा निर्माण सामग्री और निर्माण संबंधी हार्डवेयर की दुकानों को भी सप्ताह में मात्र दो दिन सोमवार और गुरुवार को ही खोलने की इजाजत दी गई है. ये दुकानें सुबह 6 बजे से 10 बजे तक ही खोली जा सकती हैं. इसके अलावा अन्य के लिए पुरानी गाइडलाइन ही लागू रहेगी. इसके साथ कोविड अस्पताल, कोविड केयर सेंटर और कोविड डेडीकेटेड अस्पताल इन स्थानों पर सरकार की तरफ से कम्यूनिटी किचन की शुरुआत की जाएगी. इसमें मरीजों और उनके स्वजनों को खाने की व्यवस्था की जाएगी. इसके साथ ही अगर प्राइवेट अस्पताल ऐसे करने चाहें तो वह भी कम्यूनिटी किचेन की शुरुआत कर सकते हैं, मगर कोरोना नियमों का पालन करने के साथ.

Ad.
rohtasdistrict:
Related Post