रोहतास: जल-जीवन हरियाली की थीम पर मना बिहार दिवस

रोहतास जिले में बिहार दिवस पर समाहरणालय के जनता दरबार हॉल में सभी जिला स्तरीय पदाधिकारियों की बैठक हुई. बैठक के दौरान सबसे पहले अधिकारियों ने वीडियो कॉफ्रेंसिग के माध्यम से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का संबोधन सुना. बिहार दिवस इस वर्ष जल-जीवन-हरियाली पर आधारित था. बिहार दिवस पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए लोगों को बधाई दी. उन्होंने कहा कि बिहार में शिक्षा का विकास किया जा रहा है, प्रदेश को गौरवशाली इतिहास तक पहुंचाना है. इससे बिहार के साथ-साथ देश का भी विकास होगा. उन्होंने कहा कि सरकार सभी के स्वास्थ्य पर ध्यान दे रही है. कई अस्पतालों का निर्माण कराया जा रहा है. लोगों को लोक सेवा अधिकार के तहत सर्टिफिकेट और जानकारी मिल रही है.

मुख्यमंत्री ने शराबबंदी का जिक्र करते हुए कहा कि महिलाओं की इच्छा पर शराबबंदी लागू किया गया. इस कानून से बिहार में महिला उत्पीड़न का केस कम हुआ है. वहीं, उन्होंने कहा कि हर सरकारी कार्यक्रम में राज्य का गीत जरूर होना चाहिए. सभी अधिकारियों और जिलों के डीएम को स्पष्ट कहा कि याद रख लें सभी सरकारी कार्यकम में राज्य गीत जरूर बजना चाहिए. इससे लोगों का अपने प्रदेश से जुड़ाव होगा. जलजीवन हरियाली अभियान का जिक्र करते हुए कहा कि इसकी चर्चा पूरी दुनिया में हो रही है. मुख्यमंत्री ने जल जीवन हरियाली के चर्चा के दौरान सार्वजनिक कुओं के जीर्णोद्धार, पोखर निर्माण तथा वृक्षारोपण से संबंधित बातों को कहा. उन्होंने बताया कि बिहार में वन आच्छादन क्षेत्र लगभग कुल क्षेत्रफल का 15% हो गया है, जो एक दशक पहले 7% था.

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना संक्रमण से सभी लोगों को सचेत रहने की आवश्यकता है. देश के अन्य राज्यों में कोरोना का संक्रमण फिर से अपने पांव पसारने लगा है. इसलिए हमसभी लोगों को सजग रहना होगा. वहीं सभी विद्यालयों में मुख्यमंत्री के संदेश को भेजे गए पत्र के माध्यम से सुनाया गया.

डीएम धर्मेन्द्र कुमार द्वारा बताया गया कि जो भी रोहतास जिले में योजनाएं चल रही हैं, जैसे जल संरक्षण, पौधारोपण इसमें पूर्व के समय में भी अच्छी उपलब्धियां हासिल की गई हैं और जो भी योजनाएं चल रही हैं उसके लिए हम लोगों के बीच जाकर उस योजनाओं को बताएंगे कि सरकार की यह योजना चल रही हैं. डीएम ने कहा कि बिहार का इतिहास गौरवशाली है. हर दिन कुछ न कुछ अपने में भी सुधार लाने की जरूरत है. आजादी के बाद से अबतक विकास के क्षेत्र में काफी सीढि़यां चढ़ी हैं. इसके साथ ही हमारा जिला भी तरक्की की राह पर है. सरकार की अनेक योजनाएं जिले में बेहतर ढंग से क्रियान्वित की जा रही हैं. समाहरणालय में आयोजित कार्यक्रम में डीएम धमेंद्र कुमार, डीडीसी सुरेन्द्र प्रसाद, प्रशिक्षु आईएएस नबीन कुमार समेत जिलास्तरीय पदाधिकारी मौजूद थे.

Ad.
rohtasdistrict:
Related Post