संझौली व दावथ में नामांकन शुरू, पहले दिन 31 ने भरा पर्चा

पर्चा भरते प्रत्याशी

रोहतास जिले में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव का नामांकन का आगाज गुरुवार को संझौली एवं दावथ प्रखंड से हुआ. दोनों प्रखंडों में प्रथम चरण में हो रहे चुनाव में पहले दिन विभिन्न पदों के 31 प्रत्याशियों ने नामांकन का पर्चा भरा. इसमें संझौली प्रखंड में मुखिया पद के दो, सरपंच के एक व वार्ड सदस्य के दो प्रत्याशी शामिल हैं. जबकि दावथ प्रखंड में पंचायत समिति सदस्य के चार, वार्ड सदस्य के 15 व पंच के चार प्रत्याशी शामिल हैं.

वहीं, बिक्रमगंज अनुमंडल कार्यालय में संझौली और दावथ के जिला परिषद सदस्य के लिए पहले दिन तीन प्रत्याशी ने नामांकन किया. दावथ अनारक्षित महिला सीट से पम्मी कुमारी और कंचन देवी ने नामांकन किया. जबकि संझौली अनारक्षित अन्य से विकाश चौधरी ने पहले दिन नामांकन किया. इसके अलावे दावथ से आठ और संझौली से सात प्रत्याशियों ने एनआर कटाया. हालांकि नामांकन के पहले दिन कोई विशेष चहल-पहल नहीं दिखी. नामांकन में एक प्रत्याशी के साथ मात्र एक प्रस्तावक को ही जाने की इजाजत थी. सुरक्षा को लेकर नामांकन परिसर के सभी रास्तों पर बैरिकेडिंग लगाया गया है. इस कारण प्रत्याशी व उनके समर्थक के अलावा किसी को अंदर नहीं जाने दिया जा रहा था.

बिक्रमगंज एसडीएम सह निर्वाची पदाधिकारी विजयंत ने बताया कि त्रुटिहीन, निष्पक्ष व पारदर्शी नामांकन कराने के लिए प्रशासन दृढ संकल्पित है. इसके लिए सभी तरह के प्रबंध किए गए हैं. नामांकन के दौरान सुरक्षा व विधि-व्यवस्था के लिए दंडाधिकारी तैनात किए गए है. उनके साथ पुलिस बल भी मौजूद है. किसी भी बाहरी व्यक्ति को नामांकन स्थल परिसर में प्रवेश पर प्रतिबंध है. अन्य कार्यों के लिए आने वाले ग्रामीणों को बैरिकेडिंग के पास मौजूद पुलिस बल व दंडाधिकारी से इजाजत लेनी होगी. पहले चरण का नामांकन 8 सितंबर तक चलेगा और 11 सितंबर तक नामांकन पत्रों की समीक्षा की जाएगी. 13 सितंबर तक उम्मीदवार अपना नामांकन पत्र वापस ले सकते हैं और उसी दिन प्रत्याशियों की अंतिम सूची भी जारी होगा. जिसके बाद प्रतीक चिन्ह आवंटित किया जाएगा. पहले चरण का मतदान 24 सितंबर को होगा.

Ad.
rohtasdistrict:
Related Post