करकटगढ़ में 2.48 करोड़ से बने इको पार्क व झूला पुल लोगों के लिए खुला

कैमूर वन प्रमंडल के चैनपुर सुरक्षित वन क्षेत्र के करकटगढ़ जलप्रपात के पास वन विभाग द्वारा बनाए गए इको पार्क व लकड़ी की सस्पेंशन ब्रिज का उद्घाटन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए किया. मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि इससे कैमूर वन क्षेत्र में पर्यटकों का रुझान बढ़ेगा. पर्यटक आकर्षित होंगे. इससे क्षेत्र में रोजगार सृजन की भी संभावना है.

Ad.

उद्घाटन के साथ ही इको पार्क को आमलोगों के लिए खोल दिया गया. इस स्थल पर जलप्रपात है. मगरमच्छ पाले गए हैं. कई झील हैं. सैलानी झील, जलप्रपात, पहाड़ व जंगल के मनोरम दृश्य व पार्क का दीदार करने के बाद अपनी थकान मिटाने के लिए इको पार्क में जा सकते हैं. इस हिस्से में आसान पहुंच के लिए 27 लाख रुपए की लागत से 65 मीटर लंबे झूला पुल तैयार किया गया है.

यह इको पार्क 4 हेक्टेयर में फैला है. पार्क में विशेष किस्म की घास भी लगाई गई है. बांस की बनी डस्टबिन भी रखी गई है. सुविधाजनक तरीके से पर्यटकों की पहुंच के लिए पाथवे बनाया गया है. वर्षा जल के संरक्षण का भी यहां व्यवस्था है. इसके लिए इसी 4 हेक्टेयर की भूमि में 7 छोटे-छोटे तालाब बनाए गए हैं. बताया गया है कि इन तालाबों की पानी से गर्मी के दिनों में पार्क के पौधों व घास की सिंचाई होगी. पार्क में लोगों को बैठने के लिए कुर्सीयान शेड, उडेन एसपेंशन, टॉयलेट आदि की व्यवस्था की गई है. दस एकड़ में फैले पार्क की घेराबंदी कराई गई है. भविष्य में पार्क को और विकसित करने की योजना बनाई गई है. पार्क में शैलानियों के घूमने के कैंपिंग साइट का निर्माण कराया जाएगा.

इको पार्क , करकटगढ़

कैमूर डीएफओ विकास अहलावत ने बताया कि करकटगढ़ को इको पर्यटन के रूप में विकसित किया जा रहा है. छुट्टियों के दिनों में ज्यादातर लोग वहां अपने परिवार व साथियों के साथ घूमने जाते हैं. बरसात के दिनों में वहां का दृश्य अत्यंत मनोरम हो जाता है. पहाड़ों के ऊपर की हरियाली लोगों को काफी प्रसन्न करनी वाली रहती है. काफी लोग पिकनिक मनाने भी आते हैं.

rohtasdistrict:
Related Post