कैमूर पहाड़ी पर स्थित करकटगढ़ पहुंचे सीएम नीतीश कुमार, बोले- गर्मी में भी जलप्रपात का दृश्य अच्छा, स्कूली बच्चों को शैक्षणिक भ्रमण में यहां घुमाया जाएगा

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शनिवार हेलीकॉप्टर से कैमूर पहुंचे. यहां उन्होंने चैनपुर प्रखंड के कैमूर पहाड़ी स्थित करकटगढ़ वाटरफॉल का भ्रमण किया. करकटगढ़ वाटरफॉल घूमने के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पत्रकारों से बातचीत की. कहा कि मैं पहले भी यहां आया हुआ था. यहां के बारे में जो जानकारी मिली थी देखा उसके बाद काफी विकास हुआ है. आज मैं यहां पहुंचा हूं इसका खूब अच्छे ढंग से विकास किया जाएगा.

उन्होंने कहा कि टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए इस पर काम किया जाएगा. ईको टूरिज्म को ध्यान में रखकर बहुत सारा परिवर्तन हमारे आने के बाद से हुआ है. कोरोना के कारण दो साल से इसपर कुछ काम हुआ नहीं है, लेकिन फिर मेरे मन में बात आई एक बार मैं गया हुआ था. पता चला कि यहां पर काफी कुछ विकास हुआ है. इच्छा हुई कि जाकर देखें और कैसे विकसित होगा, इस पर चर्चा की गई है. एक समय आएगा जब यहां पर काफी ज्यादा संख्या में लोग आएंगे. बहुत अच्छी जगह है और बहुत खास जगह पर है. इस भीषण गर्मी में भी यहां जलप्रपात का दृश्य अच्छा दिख रहा है.

वाटरफॉल के आसपास की जगहों को देखने के बाद सीएम ने कहा कि यहां चारों तरफ रुकने और बैठने सहित सभी सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए इसका विकास किया जाएगा. कहा कि बच्चों के शैक्षणिक भ्रमण में करकटगढ़ जलप्रपात घुमाया जाएगा जिससे वे भी इसके बारे में जानेंगे. लोगों के आने में सुविधा के हर बिंदु पर ध्यान है और कार्य कराया जा रहा है. इस दौरान उनके साथ मंत्री जमा खान भी थे. इस दौरान कैमूर-रोहतास डीएफओ प्रद्युम्न गौरव ने करकटगढ़ जलप्रपात में की गई व्यवस्थाओं के संबंध में विस्तृत जानकारी दी.

भ्रमण के दौरान मुख्यमंत्री ने मडहाउस का भी अवलोकन किया. अधिकारियों ने बताया कि मडहाउस में स्थानीय महिलाओं की कला और पेंटिंग को डिसप्ले किया जायेगा. मुख्यमंत्री ने क्रोकोडाइल डिसप्ले प्वाईंट का भी अवलोकन किया. उन्होंन. पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग को यहाँ पर एक सुसज्जित फॉरेस्ट गेस्ट हाउस का भी निर्माण कराने का निर्देश दिया। इसके पूर्व मुख्यमंत्री के करकटगढ़ पहुँचने पर बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधियों एवं ने भव्य स्वागत किया. जिलाधिकारी ने प्रतीक चिह्न भेंटकर मुख्यमंत्री का अभिनंदन किया.

भ्रमण के दौरान अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री जमा खान, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉ एस सिद्धार्थ, पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के प्रधान सचिव अरविंद कुमार चौधरी, पर्यटन विभाग के प्रधान सचिव संतोष कुमार मल्ल, प्रबंध निदेशक बिहार राज्य पर्यटन विकास निगम कंवल तनुज, मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी गोपाल सिंह, पुलिस उप महानिरीक्षक शाहाबाद प्रक्षेत्र उपेन्द्र शर्मा, कैमूर डीएम नवदीप शुक्ला, कैमूर एसपी राकेश कुमार, कैमूर डीएफओ प्रद्युम्न गौरव सहित अन्य वरीय अधिकारी मौजूद थे.

Ad.
rohtasdistrict:
Related Post