रोहतास पहुंचा कोरोना वैक्सीन, कल से नौ स्थानों पर शुरू होगा टीकाकरण

कोरोना से निजात को लेकर जिस चीज का लोगों को बेसब्री से इंतजार था वह आखिर आ ही गया. कोरोना से निर्णायक जंग का हथियार वैक्सीन गुरुवार को पटना से सासाराम सदर अस्पताल पहुंचा. जिसकी अगुवानी सिविल सर्जन डॉ. सुधीर कुमार के नेतृत्व में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी सहित कई स्वास्थ्य अधिकारियों ने की. सिविल सर्जन की अगुआई में वैक्सीन को वैन से उतारकर वैक्सीन स्टोर आईएलआर में सुरक्षित रखा गया. इसके पूर्व वैक्सीन बक्स की आरती उतारी गई.

Ad.

पहले चरण में वैक्सीन का 16410 डोज प्राप्त किया गया है. सीएस ने कहा कि जिले में कई दिनों की तैयारी के बाद अब टीकाकरण शुरू होने वाला है. 16 जनवरी यानी शनिवार से चिन्हित नौ स्थानों पर टीकाकरण शुरू हो जाएगा. जिसके लिए सदर अस्पताल सासाराम, अनुमंडलीय अस्पताल बिक्रमगंज व डेहरी के अलावा प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चेनारी, काराकाट, करगहर, सासाराम, शिवसागर व नारायण चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल में केंद्र बनाया गया है. कोरोना वैक्सिन को रखने के लिए 15 डीप फ्रीजर व 12 आइस लाइंड रेफ्रिजरेटर (आइएलआर) उपलब्ध कराया गया है.

सिविल सर्जन ने बताया कि जो कोविड वैक्सीन प्राप्त हुए हैं वो कोविड सेंटर सीरम पूना से निर्मित है. उक्त वैक्सीन को आईएलआर मे एक से आठ डिग्री के तापमान पर नियंत्रित कर रखा जा रहा है. वैक्सीन का पहला डोज पड़ने के बाद उसी व्यक्ति को अगले 28 दिन के अंतराल पर दूसरा डोज दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि कोरोना वैक्सीन को व सुरक्षित रखने एवं प्रखंडों ले जाने के लिए कोल्ड चेन की व्यवस्था की जा रही है. कोरोना वैक्सीन का टीका सबसे पहले फ्रंटलाइन वर्कर को दिया जाएगा. बताया कि फ्रंटलाइन वर्कर में सरकारी एवं निजी स्तर पर काम रहे स्वास्थ्यकर्मियों को भी शामिल किया गया है. वहीं आंगनबाड़ी की सेविका एवं सहायिका की सूची संबंधित विभाग के स्तर पर तैयार की गई है. इसके बाद 60 या उससे अधिक के बुजुर्गों एवं बीमार व्यक्तियों का टीकाकरण किया जाएगा. अंत में जिले के सभी आम लोगों का टीकाकरण होगा.

सिविल सर्जन ने बताया कि टीकाकरण को लेकर जारी गाइडलाइन के आलोक में जिला स्तर पर टास्क फोर्स में डीएम को अध्यक्ष एवं जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी को सदस्य सचिव बनाया गया है. विभागों के नोडल पदाधिकारी टास्क फोर्स के सदस्य बनाए गए हैं. उन्होंने बताया कि टीकाकरण स्थल पर तीन कमरा अनिवार्य है. पहले कमरे में लाभार्थी के रजिस्ट्रेशन नंबर एवं उनके पहचान पत्र की जांच होगी. उसके बाद दूसरे कमरे में उन्हें टीका लगाया जाएगा. उस कमरे में एक समय एक आदमी ही जा पाएगा. वहां से वे तीसरे कमरे में जाएंगे, जहां उन्हें आधा घंटा रहना होगा. उस कमरे में सभी आपातकालीन दवाएं रहेंगी.

Ad.
rohtasdistrict:
Related Post