रोहतास में नौ केंद्रों पर टीकाकरण शुरू, सफाईकर्मी ने लगवाया पहला टीका

रोहतास जिले में शनिवार को कोरोना के खिलाफ विश्व के सबसे टीकाकरण अभियान का शुभारंभ नौ केंद्रों पर किया गया. सदर अस्पताल परिसर स्थित जीएनएम स्कूल में बने टीकाकरण केंद्र में डीएम धर्मेंद्र कुमार ने इस अभियान की शुरुआत की. अस्पताल की महिला सफाई कर्मी अनिता देवी को पहला टीका लगाया गया. इस मौके पर ने कहा कि यह टीकाकरण महाअभियान स्वस्थ देश और स्वस्थ समाज के लिए बहुत जरूरी है. टीका को ले किसी भी प्रकार के अफवाह में नहीं आने की अपील की. कहा कि प्रथम फेज में सभी पंजीकृत चिकित्सकों व कर्मियों को टीका लेना है.

Ad.

उन्होंने कहा कि दोनों डोज लगवाना जरूरी है और टीका लगवाते ही आप ऐसा कभी न करें कि कोरोना के एहतियाती उपायों को भूल जाएं. मास्‍क, दो गज की दूरी इन सभी बातों का पालन करना अभी भी जरूरी है. पहली और दूसरी डोज के बीच, 28 दिनों का अंतराल भी रखा गया है. दूसरी डोज लगने के 2 हफ्ते बाद ही आपके शरीर में कोरोना के विरुद्ध जरूरी शक्ति विकसित हो पाएगी. इसके बाद डीएम ने टीकाकरण केंद्र का निरीक्षण किया.

सिविल सर्जन ने बताया कि डेहरी व बिक्रमगंज अनुमंडलीय अस्पताल, सासाराम, शिवसागर, चेनारी, करगहर व काराकाट के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तथा नारायण मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल जमुहार में टीकाकरण का कार्य उल्लास के साथ शुरू किया गया है. टीका लिए लोगों को आधा घंटा आब्जर्वेशन में भी रखा गया, लेकिन कहीं से उन्हें कोई परेशानी टीका लेने के बाद नहीं हुई. सभी कर्मियों का फोटो पहचान पत्र से मिलान करा उन्हें टीका दिया जा रहा है. सिविल सर्जन डॉ. सुधीर कुमार ने कहा कि जिन्हें टीका देने के लिए पंजीकृत किया गया है उन्हें केंद्र पर बुलाया जा रहा है. एक केंद्र पर महज सौ लोगों को ही एक दिन में टीका देना है. ऐसे में पंजीकृत लोगों को टीका दिलवा दिया जाएगा. वहीं कई चिकित्सक टीका लेने से बचते दिखे. पहले स्वास्थ्य कर्मियों को ही आगे किया गया.

वहीं कोविड टीकाकरण को लेकर लोगों में काफी उत्साह है और टीकाकरण केंद्रों पर उत्सव जैसा माहौल है. सभी स्वास्थ्य कर्मियों के चेहरे पर खुशी झलक रही है और उनके मन में कौतूहल है. चारों केंद्रों पर टीकाकरण करने वाली टीम व नोडल अधिकारी के साथ सुबह साढ़े आठ बजे ही केंद्रों पर पहुंच गई. सभी केंद्रों पर एक-एक नोडल अधिकारी के रूप में एक-एक डिप्टी सीएमओ तैनात किए गए हैं. सुरक्षाकर्मी भी मौजूद हैं.

टीकाकरण महाअभियान के तहत टीका लगाने के लिए सबसे पहले चयनित होने वाली सफाईकर्मी अनीता देवी टीका लगवाने के बाद पूरी तरह से स्वस्थ हैं. उन्‍होंने कहा मैंने टीका लगवाया और सहज महसूस कर रहा हूं. भ्रम व भ्रांतियों पर ध्यान न दें लोग सामने आए टीका लगवाएं यह पूर्णत: सुरक्षित है. नागरिकों को किसी भी तरह से भयभीत नहीं होना चाहिए. टीका लगने के बाद मेरा उत्साह पहले से कई गुना बढ़ गया है.

Ad.
rohtasdistrict:
Related Post