रोहतासगढ़ किला को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने की मांग

रोहतास जिले के कैमूर पहाड़ी पर स्थित रोहतासगढ़ किला परिसर में ‘रोहतासगढ़ किला उत्थान चिंतन शिविर सह सम्मान समारोह’ का आयोजन रोहतासगढ़ संरक्षण समिति के तत्वावधान में किया गया. आयोजित समारोह में मुख्य अतिथि के रुप में बोलते हुए दिनारा के विधायक विजय कुमार मंडल में कहा कि यह दुर्भाग्य है कि आज तक इस अद्भुत किले को विश्व धरोहर में शामिल नहीं किया गया. राजा हरिश्चंद्र से लेकर त्रेता और द्वापर युग तक के ऐतिहासिक यादों को समेट यह धरोहर पुरी तरह उपेक्षित है. इसे जिसके प्रमुख पर्यटक स्थल बनाने को लेकर बिहार विधानसभा आवाज उठाया जाएगा.

Ad.

उन्होंने आरोप लगाया कि नीतीश कुमार नालंदा के मुख्यमंत्री बनकर रह गये हैं और पर्यटन के क्षेत्र में केवल राजगीर में हीं विकास हो रहा है. तथा रोहतास की हकमारी हो रहा है. औरंगाबाद जिले के गोह से निर्वाचित विधायक भीम सिंह यादव ने कहा कि हम रोहतास की शाहाबाद के विधायकों के साथ रोहतासगढ़ को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने हेतु आवाज को बुलंद करने में हमेशा साथ खड़े रहेंगे. चेनारी विधायक मुरारी गौतम ने कहा कि रोहतासगढ़ किले तक सड़क निर्माण, बिजली की व्यवस्था तथा लंबित पड़े रोपवे निर्माण अभी अधूरा है, जिसे शीघ्र पूरा कराने का भरपूर प्रयास करेंगे.

शाहाबाद महोत्सव आयोजन समिति के अध्यक्ष अखिलेश कुमार ने कहा कि इस तरह की कलाकृति का भव्य किला देश में नहीं है, लेकिन दुर्भाग्य है कि रोहतासगढ़ पर्यटनस्थल के रूप मे विकसित नहीं हो सका. शाहाबाद का यह ऐतिहासिक धरोहर शाहाबाद की पहचान है. रोहतासगढ़ किला के विकास होने से शाहाबाद में पर्यटन सर्किट बनाने का मार्ग प्रशस्त होगा. उन्होंने इसे विश्व धरोहर में शामिल कराने तथा पर्यटन के लिए विकसित करने का अनुरोध समारोह के दौरान उपस्थित बिहार विधानसभा सदस्य विजय कुमार मंडल, मुरारी कुमार गौतम व भीम सिंह से किया.

rohtasdistrict:
Related Post