नए वर्ष के पहले दिन मां तुतला भवानी इको पर्यटन स्थल पर आए रिकॉर्ड तोड़ श्रद्धालु

तिलौथू प्रखंड के कैमूर पहाड़ी की वादियों में स्थित मां तुतला भवानी इको पर्यटन स्थल पर सोमवार को रिकॉर्ड श्रद्धालुओं की भीड़ जुटी. तुतला धाम विकास समिति के सदस्य रितेश सिंह ने बताया कि नए वर्ष पर पहली बार यहां लगभग दो लाख श्रद्धालुओं की भीड़ जुटी. वन विभाग के मुताबिक एक दिन में मां तुतला भवानी इको पर्यटन स्थल का यह अभी तक का अधिकतम रिकॉर्ड है.

Ad.

कोरोना काल में पहली बार दिखा की लोगों के अंदर के भय खत्म हो गया है. स्थानीय लोग कह रहे थे कि आज लगा कि कोरोना खत्म हो गया है. भले ही अभी लाखों लोग देश में कोरोना की चपेट में है लेकिन जैसे श्रद्धालुओं में उत्साह था तो यहीं लगा कि महामारी गुजरे जमाने की बात हो गई है.

वहीं, मां तुतला भवानी की जयघोष से कैमूर पहाड़ी गूंज उठा. विदित हो कि तुतला भवानी इको पर्यटन स्थल में जल कुंड, वॉटरफॉल व झुला पथ लोगों के आकर्षण का केंद्र बनता है.

यहां की खूबसूरती व प्राकृतिक छटा श्रद्धालुओं को आकर्षित करती है. लेकिन श्रद्धालुओं को धाम परिसर में पहली बार बदलाव देखने को मिला. मंदिर परिसर से दो किलोमीटर पीछे वाहन रोक दिये गये. तुतला भवानी इको पर्यटन स्थल परिसर में मनाने की होड़ युवाओं की भीड़ रही. पिकनिक मनाने आये सैलानियों ने अपनी मनपसंद की खाना बनाया खाया.

बता दें कि मां तुतला भवानी इको पर्यटन स्थल के आसपास का एरिया अर्थात पहाड़ी व जंगल कुछ वर्षों पहले तक नक्सलियों का ठिकाना हुआ करता था. बाद में स्थिति सुधरी. वन विभाग का इस क्षेत्र की ओर ध्यान गया, जिसके बाद यहां पर्यटन की संभावनाओं को तलाशा गया. अब थोड़े समय में ही यहां की सुविधाएं लोगों को आकर्षित करने लगी हैं. इससे यहां के स्थानीय लोगों को रोजगार के अवसर भी मिलेंगे. यहां पर्यटकों की संख्या में बढ़ोतरी होने लगी है.

Ad.
rohtasdistrict:
Related Post