रोहतास के सभी प्रखंडों में लगेगा डीएम का जनता दरबार, रेहल से होगा आगाज

रोहतास जिले के सुदूरवर्ती ग्रामीण क्षेत्रों में स्थानीय जनता को सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं से अवगत कराने, स्थानीय स्तर पर प्रशासन की सभी इकाइयों के माध्यम से सरकारी सेवाओं का लाभ पहुंचाने एवं जन शिकायतों को दूर कर लोगों में प्रशासन के प्रति विश्वास कायम रखने हेतु जिला के सभी प्रखंडों में बारी-बारी से जनता दरबार लगाया जाएगा. जिसे ‘प्रखंड विकास सह लोक शिकायत निवारण शिविर’ के नाम से जाना जाएगा. जिसमें संबंधित प्रखंड के आम लोग अपनी समस्याओं एवं शिकायतों के साथ उपस्थित रहेंगे. शिविर स्थल पर डीएम के अलावे प्रखंड एवं जिला स्तरीय सभी विभागीय पदाधिकारी उपस्थित रहेंगे एवं आम जनता की परेशानियों का ऑन द स्पॉट निष्पादन कराया जाएगा.

इसके तहत 22 जुलाई को नौहट्टा प्रखंड के पहाड़ी पर बसे रेहल पंचायत भवन में प्रखंड विकास सह लोक शिकायत निवारण शिविर का आगाज होगा. जहां पर सुदूरवर्ती ग्रामीण क्षेत्रों में स्थानीय जनता को सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं से अवगत कराने, स्थानीय स्तर पर प्रशासन की सभी इकाइयों के माध्यम से सरकारी सेवाओं का लाभ पहुंचाने एवं जन शिकायतों को दूर कर लोगों में प्रशासन के प्रति विश्वास कायम रखने का कार्य अधिकारी करेंगे. शिविर में राजस्व, शिक्षा, लोक शिकायत, सामाजिक सुरक्षा कोषांग समेत दो दर्जन से अधिक विभागों से जुड़े मामलों की सुनवाई कर ऑन द स्पॉट निष्पादन किया जाएगा. सभी विभागीय अधिकारियों को सख्त निर्देश दिया गया है कि संबंधित प्रखंड से जुड़े अपने विभाग के लंबित मामलों को निष्पादन करने के उद्देश्य से शिविर में उपस्थित हो, ताकि आमलोगों को उसका लाभ मिल सके. इससे जहां ग्रामीणों को बेवहज का दफ्तरों का चक्कर नहीं काटना पड़ेगा, वहीं सरकार व प्रशासन के प्रति विश्वास भी बढ़ेगा.

इसको लेकर सोमवार को समाहरणालय स्थित डीआरडीए सभागार में बैठक आहूत की गई. बैठक में डीएम धर्मेंद्र कुमार ने 22 जुलाई को नौहट्टा प्रखंड के रेहल में प्रखंड विकास सह लोक शिकायत निवारण शिविर से संबंधित आवश्यक दिशानिर्देश दिए. डीएम ने कहा कि शिविर में शिकायतों का त्वरित निदान करते हुए आम जन को इच्छित सेवाएं उपलब्ध कराई जाएगी. संबंधित प्रखंड में शिविर आयोजन के पूर्व से ही आवेदक अपनी शिकायतों को अपने प्रखंड स्तरीय कार्यालय में भी दे सकते हैं एवं शिविर आयोजन के संबंध में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

Ad.
rohtasdistrict:
Related Post