रोहतास में कोरोना से जान गंवाने 33 लोगों के परिवार को मिली 4-4 लाख रुपये की सरकारी मदद

रोहतास जिले में कोरोना संक्रमण से अभी तक 47 लोगों की मौत हुई है. मुख्यमंत्री राहत कोष से आपदा की राशि के तहत इन मृतकों में से 33 के आश्रितों को 4-4 लाख की आपदा सहायता राशि दी गई है. शेष 14 आश्रितों को अभी आपदा की राशि मिलने का इंतजार है. आपदा के तहत दी जाने वाली यह सहायता आश्रित के बैंक खाते में सीधा जमा कराई जाती है.

Ad.

जिला आपदा कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक वैसे आश्रित परिवार जिन्हें लंबे वक्त से मुख्यमंत्री राहत कोष आपदा की उक्त राशि नहीं प्राप्त हुई है वह सिविल सर्जन कार्यालय में आवेदन दे सकते हैं. इसके लिए आश्रित परिवार को शपथ पत्र जिसमें बाकी परिवार जनों का दस्तखत होना चाहिए, यह देना अनिवार्य है. इसके साथ ही अंचल से निर्गत पारिवारिक सूची भी होनी चाहिए. मृतक का डेथ सर्टिफिकेट जिसमें मौत की मुख्य वजह कोरोना संक्रमण आई हो रहनी चाहिए. साथ ही आश्रित का बैंक अकाउंट नंबर होना जरूरी है. इस योजना का लाभ वैसे ही आश्रित को दिया जाएगा जिनके परिवार के सदस्य का निधन कोरोना वायरस संक्रमण की चपेट में आकर निधन हुआ. इसके लिए सूचीबद्ध पॉजिटिव रिपोर्ट होना जरूरी है.

जिला आपदा प्रबंधन के प्रभारी अधिकारी रिजवान फिरदौस कुरैशी ने बताया कि आपदा की राशि जैसे-जैसे प्राप्त होती है उस अनुसार संबंधित आश्रित परिवार के खाते में राशि भेजने की करवाई की जाती है. जैसे ही अगला आवंटन प्राप्त होगा उस तरह से शेष आश्रितों को भी आपदा योजना के रुपए दिए जाएंगे.

rohtasdistrict:
Related Post