रोहतास के कैमूर पहाड़ी से हार्डकोर नक्सली बिरेन्द्र गिरफ्तार, लंबे समय से थी पुलिस को तलाश

विभिन्न आपराधिक मामलों में गत छह वर्षों से फरार हार्डकोर नक्सली बिरेन्द्र सिंह उर्फ बिरेन्द्र खरवार उर्फ मुखिया को एसएसबी के जवानों एवं जिला पुलिस की टीम ने बुधवार को रोहतास थाना क्षेत्र के बुधुआं गांव के समीप कैमूर पहाड़ी पर छापेमारी कर दबोच लिया. उसपर रोहतास के साथ-साथ कैमूर जिले में अधौरा थाना में दर्ज हैं. एसपी आशीष भारती के निर्देश पर रोहतास थानाध्यक्ष राजीव रंजन व दरिगांव थानाध्यक्ष उमेश कुमार ने कैमूर पहाड़ी पर एसएसबी के असिस्टेंट कमांडेंट अभिषेक कुमार के नेतृत्व में छापेमारी अभियान चला विरेंद्र सिंह उर्फ बिरेन्द्र खरवार उर्फ मुखिया को गिरफ्तार किया गया है.

Ad.

एसपी ने बताया कि वर्ष 2015 में नक्सली बिरेन्द्र सिंह खरवार के द्वारा सीआरपीएफ एवं रोहतास पुलिस बल पर हमला किया गया था. इस संबंध में दरिगांव थाना कांड संख्या 673/15 दर्ज है. इस कांड में उक्त नक्सली काफी दिनों से फरार चल रहा था. उन्होंने बताया कि पूछताछ के क्रम में उक्त नक्सली के द्वारा कई अहम जानकारी दी गई है, जिससे नक्सली गतिविधि के रोकथाम में रोहतास पुलिस को मदद मिलेगी. उन्होंने कहा कि कैमूर पहाड़ी पर नक्सलियों के खिलाफ लगातार अभियान चलाया जा रहा है. पुलिस को काफी सफलता भी मिली है.

एसएसबी के असिस्टेंट कमांडेंट अभिषेक कुमार ने बताया कि हाल के दिनों में क्षेत्र में नक्सली गतिविधियां कम होने की वजह से वह क्षेत्र में रहकर पुन: संगठन को मजबूत करने का प्रयास कर रहा था. इसकी सूचना मिलते ही जंगल में पहुंच छापेमारी शुरू की गई. बड़का बुधुआ में पहुंची पुलिस को देख नक्सली विरेंद्र भागने का प्रयास कर रहा था, लेकिन जवानों ने चारों तरफ से घेरकर उसे दबोच लिया. बताया कि इस दौरान रोहतास व दरिगांव थाना के साथ मिलकर बरकट्टा, बड़का बुधुआ, छोटका बुधुआ, हसडी, रेहल आदि दर्जन भर से अधिक गांवों तथा घने जंगल में छापेमारी की गई.

Ad.
rohtasdistrict:
Related Post